Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

8 January 2016

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री सईद के निधन पर राजकीय शोक

सईद निधन राजकीय शोक

भोपाल: जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री मुफ्ती मोहम्‍मद सईद का 79 वर्ष की उम्र में दिल्‍ली में निधन हो गया. उन्‍हें बीते 24 दिसंबर को फेफड़ों में संक्रमण के बाद एम्‍स में भर्ती कराया गया था. उनके निधन पर गुरुवार को मप्र में राजकीय शोक घोषित किया गया सभी सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रध्वज आधे झुके रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सईद के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि इसे परिवार के लिए बड़ी क्षति बताया उन्होंने शोकाकुल परिवार को शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से कामना की. जनसंपर्क, ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा तथा खनिज संसाधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री सईद के निधन पर गहन शोक व्यक्त किया है. जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन पर मध्यप्रदेश के आला नेताओं ने शोक व्यक्त किया है.

सईद शिवराज एअरपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके न रहने से देश और जम्मू कश्मीर में एक शून्य पैदा हो गया है. राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य नेताओं ने भी सईद के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया.

जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने अपने शोक संदेश में कहा है कि स्वर्गीय सईद एक योग्य राजनेता थे. सईद जम्मू-कश्मीर के विकास में कुशल राज्य नेता के रूप में भी जाने जाते थे. स्वर्गीय सईद के सार्वजनिक सेवा में दिए गए योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा. उनके निधन को अपूरणीय क्षति बताया. दिवंगत आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिवार को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की है. मध्यप्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव ने मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन पर गहन दुख व्यक्त किया है.

सीएम शिवराज का ट्वीट, 'जम्मू-कश्मीर के सीएम मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन पर गहराई से शोक व्यक्त करता हूं, वो एक सच्चे राजनेता के तौर पर लोगों के दिलों में हैं, भगवान उनकी आत्मा को शांति दे'.

सीएम शिवराज ने बताया की में वह पल अभी भी नही भूला जब दो महीने पहले वह अचानक भोपाल पहुंच गए थे. दरअसल, सईद के विमान का ईधन खत्म होने पर उनके विमान की भोपाल एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी थीं. सईद को जम्मू से चेन्नई जाना था लेकिन भोपाल के आसपास ईंधन की जरूरत महसूस होने पर उनके विमान की स्टेट हैंगर में लैंडिंग कराई गई थीं. इत्तफाक से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी उस वक्त भोपाल से रवाना होने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे. उन्होंने गुलदस्ता भेंटकर मुफ्ती मोहम्मद सईद की अगवानी की. दोनों के बीच काफी देर तक स्टेट हैंगर में चर्चा हुई, जिसके बाद शिवराज सिंह चौहान अपने निर्धारित दौरे पर रवाना हो गए थे.

प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि सीमावर्ती राज्य जम्मू कश्मीर में एक सकारात्मक राजनैतिक समीकरण बनाने के लिए मुफ्ती मोहम्मद सईद की विलक्षण प्रतिभा हमेशा प्रेरणा का स्त्रोत बनेगी. उनके योगदान को जनता हमेशा याद रखेगी.

पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष रघुनंदन शर्मा, प्रदेश कार्यालय प्रभारी गोविन्द आर्य, प्रदेश प्रवक्ता विजेन्द्रसिंह सिसौदिया, विश्वास सारंग, रामेश्वर शर्मा, डॉ. दीपक विजयवर्गीय, रूपचंद पमनानी, बाबूसिंह रघुवंशी, प्रदेश कार्यालय मंत्री सत्येन्द्र भूषण सिंह, प्रदेश सह कार्यालय मंत्री राजेन्द्रसिंह राजपूत एवं प्रदेश संवाद प्रमुख डॉ. हितेष वाजपेयी ने मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है.

स्वर्गीय सईद के परिवार में उनकी पत्नी, पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती समेत तीन बेटियां और एक बेटा है. राज्य के सीएम पद की कमान उनकी बेटी और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती को मिल सकती हैं.

स्वर्गीय सईद दो बार जम्‍मू-कश्‍मीर के सीएम रहे और देश के गृह मंत्री भी बने. वर्ष 2002 में उन्‍होंने पहली बार जम्मू-कश्मीर के सीएम का पदभार संभाला था. इसके बाद 1 मार्च 2015 को पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार में वे जम्मू-कश्मीर के 12वें सीएम बने. 1989 से 1990 के बीच सईद देश के गृह मंत्री भी रहे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus