Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

2 January 2016

पठानकोट एयरफोर्स बेस पर आतंकी हमला

एयरफोर्स बेस आतंकी हमला

पठानकोट: शनिवार तड़के तीन बजे कम-से-कम 5 आतंकवादियों ने पठानकोट एयरफोर्स बेस में घुसकर फायरिंग की. इस आतंकी हमले के पीछे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का नाम आ रहा है. देर रात से आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच फायरिंग होती रही. चार आतंकियों को मार गिराया गया है. इस हमले में एक एयरफोर्स के कमांडो और 5 डीएससी गार्ड सहित 6 जवान शहीद हो गए हैं. पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चल रहा है. इस हमले का भारत-पाकिस्तान बातचीत पर असर पड़ सकता है. जनवरी माह में विदेश सचिव स्तर की बातचीत होनी है. हमले के बाद देश में अलर्ट जारी किया गया है. एयरफोर्स स्टेशन में आतंकी तीन तरफ से घुसे थे. सभी आतंकी सेना की वर्दी में आए थे.

आतंकियों के पाकिस्तान से आने की पुष्टि हो चुकी है. शुक्रवार को एक घंटे के अंतराल में आतंकियों ने पाकिस्तान में चार कॉल की थी. आतंकी हमले के बाद जम्मू, हिमाचल और चंडीगढ़ की ओर जाने वाली सड़कें सील कर दी गई हैं. जिस एयरफोर्स स्टेशन पर हमला हुआ है वो फाइटर बेस है. जिस स्थान पर यह हमला हुआ है वहां से पाकिस्तान की सीमा से महज 30 किलोमीटर की दूरी पर है.

इस बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी. हमले के मद्देनजर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने तीनों सेनाओं प्रमुख, ख़ुफ़िया प्रमुखों और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ बैठक की. पठानकोट हमले पर पीएम मोदी की पहली प्रतिक्रिया आई और कहा कि जैसे युद्ध के दौरान दुश्मन देश सैनिक ठिकानों पर हमला करते हैं वैसे ही मानवता के दुश्मन ने पठानकोट में हमला किया.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा इस आतंकी हमले का एनएसजी, सेना और पंजाब पुलिस ने मुंहतोड़ जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि देश को अपनी सेना और सुरक्षा एजेंसियों पर नाज़ है. 17 घंटों की मशक्कत के बाद मिली इस सफलता पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षाबलों को बधाई दी है.

रक्षा मंत्री मनोहर परिर्कर ने 'आज तक' से कहा कि हमले के फौरन बाद सभी एजेंसियों ने त्वरित कार्रवाई की है. उन्होंने कहा, 'अभी ऑपरेशन जारी है. मैं हमले में शहीद हुए जवानों को नमन करता हूं.'

आतंकियों ने कल ही एसपी की गाड़ी छीनकर बड़े हमले की आशंका को पुख्ता कर दिया था. आतंकियों ने एसपी को छोड़ उनकी गाड़ी लेकर चले गए थे. गुरुदासपुर के एसपी के अपहरण से पहले ही आतंकियों की बातचीत को खुफिया एजेंसियों ने रिकॉर्ड कर लिया था। इसके आधार पर ही इस हमले का डेफिनेट अलर्ट जारी करके मल्टी एजेंसी काउंटर-प्लान एक्टीवेट किया गया था। इसके बावजूद आतंकवादियों का सफल हो जाना, भारी चूक माना जा रहा है. लेकिन बावजूद इसके आतंकवादी सुरक्षा का पहला घेरा तोड़ने में कामयाब रहे. जहां गेट पर तैनात डीएससी के दो जवानों को उन्होंने मार दिया.

एनआईए की टीम भी हमले के बाद जांच में जुट गई है. हमले में बड़ी बात यह है कि अगर आतंकी सुरक्षा का दूसरा घेरा तोड़ने में सफल होते, तो भारी नुकसान हो सकता था. आतंकी तकनीकी एरिया में घुसने में नाकामयाब रहे, जहां वायुसेना के लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन, एमआई-25, एमआई-35 अटैक हेलीकॉप्टर रहते हैं.

आतंकियों के फोन कॉल डीटेल से पता चलता है कि तीन कॉल पाकिस्तान में बैठे हैंडलर्स को किए गए थे, जबकि एक आंतकी ने अपनी मां से बात की थी. आतंकी ने मां से कहा कि वह फिदायीन मिशन पर है, जिस पर उसकी मां ने कहा कि मरने से पहले खाना खा लेना.

आतंकी इस हमले के लिए एके-47, हैण्ड ग्रेनेड, जीपीएस सिस्टम समेत भारी गोला बारूद से लैश थे. लेकिन मुस्तैद सुरक्षा बलों ने उनके हमले को नाकाम कर दिया. आतंकवादी लैंड क्रूजर और पजेरो गाड़ी से पठानकोट एयरबेस पहुंचे थे. आतंकियों की पाकिस्तान के बहावलपुर में 6 महीने तक ट्रेनिंग हुई और वे अल रहमान ट्रस्ट से जुड़े हैं.

पठानकोट में हुए इस आतंकी हमले के विरोध में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को भोपाल स्थित लिंक रोड नंबर एक पर प्रदर्शन किया. इस दौरान कांग्रेसियों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus