Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 July 2016

ईद पर पहली बार महिलाओ ने की नमाज अता

ईद लखनऊ महिला नमाज

लखनऊ: धार्मिक स्थलों में महिलाओं के प्रवेश को लेकर छिड़ी बहस के बीच महिलाओं ने गुरुवार को पहली बार ईदगाह में नमाज अता की. महिलाओ को ईद की नमाज अदा करने के लिये अलग से इंतजाम किया गया था. मजारों के अलावा मस्जिद या ईदगाह में नमाज अदा करने के लिये अलग इंतजाम की परम्परा एक ऐतिहासिक कदम है. जानकारी के मुताबिक करीब पांच लाख लोगों ने नमाज अदा की इसमें करीब पांच हजार महिलाएं शामिल हुई. महिला नमाजियों के लिए अलग से पर्दे की चहर दीवारी की व्यवस्था की गयी. महिला नमाजियों की इमामत भी मौलाना खालिद रशीद फरंगी ने की.

ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि इस बार ऐशबाग ईदगाह में औरतों के लिये ईद की नमाज का खास इंतजाम किया गया. ईदगाह में पुरषों के साथ-साथ पहली बार बड़ी संख्या में महिलाएं ने भी ईद की नमाज अदा की. इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की ओर से मौलाना खालिद फरंगी की पहल पर यह आयोजन किया गया.

देश में धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के प्रवेश को लेकर बहस चल रही है. महाराष्ट्र के शनि सिंघनापुर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी के खिलाफ आंदोलन के बाद वहां सदियों पुरानी परम्परा टूटी और पहली बार महिलाओं को भी मंदिर में दाखिल होने की इजाजत दी गयी. देशभर में महिलाओ के प्रवेश को लेकर मुहीम चला रहीं भूमाता ब्रिगेड की तृप्ति देसाई ने इस मौके पर खुशी जाहिर की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus