Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

3 June 2016

धार्मिक नगरी में हिंसा 24 की मौत

मथुरा हिंसा में 24 मौत

मथुरा: धार्मिक शहर में अतिक्रमण हटाने गए पुलिस वालों पर गुरुवार शाम भीड़ ने फ़ायरिंग की. पुलिसबल जवाहर बाग़ में कब्जा जमाए लोगों को हटाने गया था लेकिन भीड़ ने पुलिस पर हमला कर दिया. इस हिंसा में दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों समेत 24 लोगों की मौत हो गई. अतिक्रमणकारियों ने हैंड ग्रेनेड का इस्तेमाल किया, पेड़ों पर पोजीशन लेकर स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की. विस्फोट से पूरा इलाका धुएं से भर गया. हिंसा में दो पुलिस अधिकारियो एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी और एसओ संतोष यादव की मौत हो गई. इस घटना में 40 से अधिक लोग घायल हैं. इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाल ही में प्रशासन के अधिकारियों को वह जमीन खाली कराने का आदेश दिया था.

करीब दो साल पहले, बाबा जय गुरुदेव से अलग हुए समूह के कार्यकर्ताओं ने खुद को 'आजाद भारत विधिक विचारक क्रांति सत्याग्रही' घोषित किया था और धरने की आड़ में जवाहर बाग की सैकड़ों एकड़ भूमि पर कब्जा कर लिया था. तकरीबन 280 एकड़ में फैले जवाहर बाग़ के कई हिस्सों में उपद्रवियों ने आग लगा दी. इस मामले में 124 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है जबकि 366 उपद्रवियों को हिरासत में लिया गया है.

हिंसा के बाद पुलिस ने 45 कट्टे और छह राइफलें, साथ ही 15 गाड़ी और छह मोटरसाइकिलें भी जब्त की गयी हैं और यह पता लगाया जा रहा है कि वे किसके वाहन हैं.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा इतने हथियार होंगे इसका अंदाजा नहीं था. मुख्यमंत्री ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. उन्होंने घटना में शहीद थानाध्यक्ष के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए उनके परिजनों को आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया है कि मथुरा में हिंसा की घटना में हुई मौतों पर दुखी हूं. भगवान शोक में डूबे परिवारों को दुख सहने की शक्ति दे.

पुलिस महानिरीक्षक एचआर शर्मा ने बताया कि करीब 3000 अतिक्रमणकारियों ने पुलिस दल के मौके पर पहुंचने पर उस पर पथराव किया और फिर गोली चलाई. पुलिस ने पहले लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े और फिर जवाबी कार्रवाई के तहत गोली चलाई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus