Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 June 2016

14वी बार चैंपियंस ट्राफी जीता ऑस्ट्रेलिया

चैंपियंस ट्राफी जीता ऑस्‍ट्रेलिया

लंदन: 36वीं हीरो चैंपियंस ट्रॉफी-2016 के शुक्रवार को हुए अंतिम मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथो हार का सामना करना पड़ा. ट्राफी के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3-1 से हराकर 14वीं बार इस प्रतियोगिता को जीतने का श्रेय हासिल किया. इस हार के साथ ही भारत का पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी जीतने का सपना चकनाचूर हो गया. दोनों हाफ का खेल खत्‍म होने तक कोई भी टीम गोल करने में कामयाब नहीं हुई. आखिरकार मैच का फैसला पेनाल्‍टी शूटआउट के जरिए किया गया.

पेनाल्‍टी शूटआउट में ऑस्‍ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा उसने अपने पहले दोनों ही चांस को गोल में तब्‍दील किया. वहीं भारतीय खिलाड़ी अपने पहले दोनों ही अवसरों को गोल में नहीं बदल सके. भारतीय खिलाड़‍ियों ने तीसरे चांस में गोल किया. लेकिन चौथे चांस में ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी गोल करने में कामयाब हुए जबकि भारतीय खिलाड़ी चूक गए. इस तरह ऑस्‍ट्रेलिया ने यह मैच 3-1 से जीत लिया. शूटआउट में भारत की तरफ से सिर्फ हरमनप्रीत सिंह ही स्कोर कर सके थे.

टीम इंडिया के प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर टीम को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें और देश को टीम पर गर्व है.

गौरतलब है कि भारतीय टीम पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची. इस एलीट हॉकी टूर्नामेंट में भारतीय टीम इससे पहले सिर्फ एक बार पोडियम तक जा पाई थी. 1982 में भारत ने कांस्य पदक जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 35 में से 28 बार पोडियम का सफर तय किया है और 13 बार टूर्नामेंट की चैंपियन रही है. 6 देशों के बीच होने वाले इस टॉप हॉकी टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने सिर्फ 16 बार क्वालिफाई किया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus