Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 June 2016

जेईई एडवांस में जयपुर के अमन टॉपर

जेईई एडवांस जयपुर अमन टॉपर

इंदौर: देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी में दाखिले दिलाने वाली परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन(JEE Advanced 2016) के नतीजे रविवार को जारी किए गए. इस बार की परीक्षा में जयपुर के अमन बंसल(AIR-1) ने परीक्षा में टॉप किया है. यमुना नगर के भावेश ढींगरा को आल इंडिया रैंक में दूसरा, जबकि जयपुर के ही कुणाल गोयल को तीसरा स्थान मिला है. लड़कियों में कोटा की रिया सिंह ने टॉप किया है. उन्हें 133वीं रैकिंग मिली है. इस बार जेईई एडवांस्ड 2016 परीक्षा का आयोजन आईआईटी गुवाहाटी ने ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड के साथ किया था.

जेईई एडवांस कार्तिक

जेईई एडवांस परीक्षा में इंदौर के कार्तिक पाटेकर ने एआईआर 6वी और भोपाल के शार्विक मित्तल ने ऑल इंडिया में 29वीं रैंक हासिल की है.

परीक्षा आयोजित करने वाली आईआईटी गुवाहाटी ने कहा है कि जेईई एडवांस 2016 परीक्षा में प्राप्त की गई रैंक आईआईटी या आईएसएम में दाखिले की गारंटी नहीं देती. उसका कहना है कि रैंक लिस्ट जेईई एडवांस 2016 में एग्रीगेट मार्क्स के आधार पर तैयार की गई है. सामान्य श्रेणी का कटऑफ चार साल में सबसे कम रहा है.

प्रतिष्ठित आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार परीक्षा के लिए कुल 1,55,948 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था और 36,566 ने परीक्षा उत्तीर्ण की. इनमें से 31,996 लड़के हैं जबकि 4,570 लड़कियां हैं. 22 मई, 2016 को जेईई एडवांस्ड परीक्षा दो चरणों(पेपर नं- 1 और पेपर नं- 2) में आयोजित हुई थी.

आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में टॉपर बंसल का कहना है कि रैंकिंग के बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा और अब वह आईआईटी मुंबई से कम्प्यूटर साइंस में बी. टेक कोर्स करने की योजना बना रहे हैं. अमन ने 12वीं में 98 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं. केमिस्ट्री में उन्हें पूरे 100 और मैथ्स में 99 फीसदी अंक मिले हैं. अमन बंसल को इस परीक्षा में 372 अंक मिले हैं. उन्हें फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स में 124-124 नंबर मिले हैं.

आईआईटी के सात जोन में से सबसे ज्यादा बॉम्बे जोन से 8810 स्टूडेंट्स ने क्वालिफाई किया है. मद्रास से 6702, दिल्ली से 5941 स्टूडेंट्स सिलेक्ट हुए हैं. इस प्रवेश परीक्षा को देने के लिए 75 फीसदी अंक जरूरी है. टॉप-10 में कोटा के कोचिंग संस्थानों के चार छात्र बाजी मारने में सफल रहे. इस वर्ष से 4 नई आईआईटी शुरू हो जाएंगी. इसके बाद कुल 23 आईआईटी(आईएसएम समेत) हो जाएंगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus