Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 March 2016

देश का पहला स्लालम कोर्स शुभारंभ

महेश्वर स्लालम कोर्स शुभारंभ

खरगोन: पुण्य सलिला माँ नर्मदा नदी की लहरों पर रोमांच की नई इबारत लिखी गई. देश के पहले कैनो स्लालम कोर्स का महेश्वर में शुभारंभ हुआ. नगर के पर्यटन क्षेत्र सहस्रधारा में राष्ट्रीय कैनो स्लालम कोर्स का शुक्रवार को लोकार्पण हुआ. सहस्त्रधारा को देशभर में प्राकृतिक ट्रैक के रूप में उपयुक्त माना गया है. सहस्रधारा के व्हाइट वॉटर में तीसरी राष्ट्रीय कैनो स्लालम और कैनो मैराथन स्पर्धा का शुभारंभ खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के आतिथ्य में हुआ. स्पर्धा के दौरान खिलाड़ियों को खेल भावना की शपथ दिलाई गई. इस 4 दिवसीय स्पर्धा आयोजन के लिए 30 लाख की लागत से कोर्स बनाया गया. इसमें 17 प्रदेश के 250 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं.

इस स्पर्धा में राष्ट्रीय टीम चुनी जाएगी. इसमें 20 लड़के-लड़कियां होंगे. उनका महीने भर प्रशिक्षण चलेगा. कोर्स के बनने से अब प्रदेश से इस खेल में खिलाड़ी निकलने शुरू हो जाएंगे. इस खेल में ओलिंपिक में चार स्वर्ण दांव पर होते हैं. 12-14 मार्च तक हो रही स्पर्धा में मप्र, आईटीबीपी की एक-एक टीम के अलावा जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, गुजरात, तमिलनाडु, केरल एवं झारखंड की टीमें भाग ले रही हैं.

भारतीय कयाकिंग केनोइंग संघ के सचिव बीएस कुशवाह ने कहा हमारा लक्ष्य 2020 ओलिंपिक में भारत को इस खेल में क्वालिफाई कराना है. केनो स्लालम काफी तेज बहाव वाले पानी में संतुलन बनाने का खेल है. इसमें रेस 250 मीटर लंबी होती है. बहाव काफी तेज होता है. इसमें 25 गेट बने होते हैं. प्रतिभागी को उन्हीं दरवाजों से गुजरना होता है. ऐसा दो बार करना होता है.

प्रदेश के महेश्वर में आयोजित हई प्रतियोगिता में जिस तरह के ट्रैक बनाए गए है वो देश के किसी राज्य में भी नहीं है. सहस्त्रधारा में आयोजित इस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर 14 मार्च को मैराथन स्पर्धा का भी आयोजन होगा.

शुभारंभ के अवसर पर भारतीय केनोइंग व कयाकिंग संघ के अध्यक्ष एस. रघुनाथन, महासचिव बलबीरसिंह कुशवाह, खेल संचालक उपेंद्र जैन, कलेक्टर नीरज दुबे, एसपी अमित सिंह आदि मौजूद थे. मुकाबले शनिवार सुबह 8 बजे से प्रारंभ है. स्पर्धा में प्रदर्शन के बाद 20 पुरुष व महिला खिलाड़ी चुने जाएंगे जो अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे.

खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे ने कहा खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने से यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेंगा और लोगों को रोजगार भी मिलेगा. प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विशेष रुचि ली है. कैनो स्लालॉम कोर्स के शुरू होने से जहाँ इस खेल में प्रदेश के खिलाड़ियों को अवसर मिलेंगे, वहीं महेश्वर में स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. महेश्वर में नर्मदा के सहस्त्रधारा स्थल को सलालम एवं कैनो मैराथन प्रतियोगिताओं के लिए विकसित किया जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus