Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

8 March 2016

टी-20 वर्ल्ड कप का हुआ आगाज

टी-20 वर्ल्ड कप आगाज

नागपुर: टी 20 वर्ल्ड कप का मंगलवार से आगाज हुआ. वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है. मंगलवार से क्वालीफाइंग मुकाबले है. जबकि 15 मार्च से सुपर-10 के मुकाबले होंगे. भारत का पहला मैच न्यूजीलैंड से 15 मार्च को होगा. क्वालिफायर मुकाबले से दो टीमों का चयन सुपर-10 के लिए होगा. भारत का अहम मुकाबला 19 मार्च को पाकिस्तान के साथ होगा.

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मंगलवार को एक बार फिर दोहराया कि मेजबान टीम की आईसीसी विश्वकप के लिए तैयारियां बहुत अच्छी है. टीम टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह से तैयार है. एशिया कप टी 20 टूर्नामेंट का खिताब दिलवाने वाले कप्तान धोनी ने संवाददाता सम्मेलन में विश्वकप की तैयारियों को लेकर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के वापसी को लेकर कहा कि शमी को अपनी फिटनेस साबित करनी होगी. इसके बाद ही वह टीम में वापसी कर सकेंगे.

पहले दिन दो क्वालिफायर मुकाबलों में जिम्बाब्वे और हांगकांग तथा स्कॉटलैंड और अफगानिस्तान का मुकाबला है. 2007 से शुरू हुई टी-20 विश्व कप के पांच संस्करणों में कोई भी टीम यह खिताब दो बार नहीं जीत पायी है. महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में ही पहला टी-20 वर्ल्ड कप भारत ने जीता था. भारतीय टीम 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित पहले टी-20 में चैंपियन रही थी.

ग्रुप A में बांग्लादेश, नीदरलैंड, आयरलैंड, ओमान. ग्रुप B में जिंबाब्वे, स्कॉटलैंड, हांग कांग, अफगानिस्तान. सुपर-10 ग्रुप 1 में श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंगलैंड और ग्रुप बी की विजेता टीम. सुपर-10 ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलया, न्यूजीलैंड और ग्रुप ए की विजेता टीम शामिल होंगी. सभी मैच भारत के 8 स्टेडियमों में बेंगलुरु, चेन्नई, धर्मशाला, मोहाली, मुंबई, नागपुर, दिल्ली और कोलकाता में खेले जायेंगे. भारत टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी पहली बार कर रहा है. सुरक्षा के लिए पहली बार टी-20 विश्वकप में मैदानी अंपायरों को विशेष तौर पर बनाये गये हेलमेट उपलब्ध कराये जायेंगे.

15 मार्च से 03 अप्रैल तक महिला टी-20 वर्ल्ड कप भी होगा. इंगलैंड महिला टीम ने पहला खिताब जीता था. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश में हुए टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता. इस वर्ल्ड कप में पहली बार महिला अंपायर नजर आयेंगी. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के सभी मैच पहली बार लाइव टेलीकॉस्ट होंगे. पहले सेमीफाइनल व फाइनल मैचों का ही लाइव प्रसारण होता था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus