Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

4 May 2016

अमिताभ-कंगना को मिला फिल्म पुरुस्कार

अमिताभ-कंगना राष्ट्रीय पुरुस्कार

नई दिल्ली: 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में महानायक अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और कंगना रनौत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरुस्कार से नवाजा गया. यह पुरुस्कार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में मंगलवार को वितरित किए गए. इस बार के समारोह में हिंदी फिल्मों और सितारों का जलवा रहा. इस अवसर पर वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी मौजूद थे.

मनोज कुमार दादासाहेब फाल्के

वयोवृद्ध फिल्म अभिनेता मनोज कुमार को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 78 साल के मनोज कुमार दादा साहब फाल्के पुरस्कार हासिल करने वाली 47वीं फिल्मी हस्ती हैं. यह सम्मान भारतीय सिनेमा क्षेत्र का सबसे बड़ा पुरस्कार है. देशभक्ति से जुड़ी फिल्में बनाने वाले मनोज कुमार ने इस मौके पर राष्ट्रपति को साईं बाबा की प्रतिमा भेंट की.

अमिताभ सर्वश्रेष्ठ पुरुस्कार

महानायक अमिताभ को फिल्म 'पीकू' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया. समारोह में शामिल होने अमिताभ बच्चन काले लिबास में अपने बेटे अभिषेक, बहू ऐश्वर्या राय, पत्नी जया बच्चन और बेटी श्वेता नंदा के साथ पहुंचे थे. वहीं ऑफ शोल्डर गाउन में आईं कंगना को 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स' के अपने दोहरे किरदार के लिए पुरस्कार मिला. कंगना ने तीसरी बार राष्ट्रीय पुरुस्कार की ट्रॉफी अपने नाम की है. फीचर फिल्म श्रेणी में फिल्मकार एस.एस. राजामौली की 'बाहुबली: द बिगिनिंग' ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता. निर्देशक एस एस राजामौली और निर्माता शोबू यरलागदा और प्रसाद देवीनेनी ने स्वर्ण कमल, नकद पुरस्कार और एक प्रमाणपत्र ग्रहण किया.

मराठा योद्धा पेशवा बाजीराव(रणवीर सिंह) और मस्तानी(दीपिका पादुकोण)की प्रेमगाथा 'बाजीराव मस्तानी' पूरे समारोह में छाई रही. इस फिल्म ने कई पुरस्कार अपने नाम किए. संजय लीला भंसाली को फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया. वहीं रेमो डिसूजा ने सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर के पुरस्कार पर कब्जा जमाया. फिल्म 'दम लगा के हईशा' को बेस्ट हिंदी फिल्म का पुरुस्कार. वही सुदीप चटर्जी को फिल्म बाजीराव मस्तानी के लिए बेस्ट सिनेमेटोग्राफी का पुरुस्कार दिया गया.

नीरज घायवन निर्देशित फिल्म 'मसान' को निर्देशक की बेस्ट डेब्यू फिल्म के लिए 'इंदिरा गांधी अवॉर्ड' दिया गया.

सलमान खान की 'बजरंगी भाईजान' को संपूर्ण मनोरंजन के लिए 'सर्वश्रेष्ठ चर्चित फिल्म' का पुरस्कार दिया गया. फिल्म के निर्देशक कबीर खान ने यह पुरस्कार ग्रहण किया.

फिल्मकार विशाल भारद्वाज को 'तलवार' के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा लेखक का पुरस्कार दिया गया.

सर्वश्रेष्ठ पटकथा लेखक का पुरस्कार जूही चतुर्वेदी(पीकू) और हिमांशु कुमार(तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स)ने साझा किया.

राष्ट्रपति मुखर्जी ने इस अवसर पर कहा, 'भारतीय फिल्में भारत की विविधता में एकता को दर्शाती हैं'. इस बार के पुरस्कारों में डिजिटाइजेशन और प्रौद्योगिकी सहित सिनेमा के सभी पहलुओं की छाप दिखाई दे रही है. पुरस्कार समारोह में गैर-फीचर फिल्म श्रेणी में 21 पुरस्कार दिए गए. फीचर फिल्म श्रेणी में 51 पुरस्कार दिए गए. इनके अलावा तीन पुरस्कार सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन के लिए दिए गए.

राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार फ़िल्मों के क्षेत्र में दिए जाने वाले भारत के काफी पुराने पुरस्कार हैं जो सन 1954 से दिए जा रहे हैं. यह पुरस्कार फीचर तथा गैर फीचर दोनों तरह की फिल्मों के लिए प्रदान किया जाता है. फीचर फिल्म खंड में 31 श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाते हैं. गैर-फीचर फिल्म खंड में 22 श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus