Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 November 2016

ट्रंप ने जीता अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव

ट्रंप जीते अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार डॉनल्‍ड ट्रंप ने जीत हासिल की. उन्होंने चुनाव में अपने प्रतिद्विंदी डेमोक्रैटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को शिकस्त देकर जीत हासिल की. एक्ज़िट पोलों में शुरू से ही ट्रंप बढ़त बनाए हुए थे. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को चुनाव हुआ था. ट्रंप 20 जनवरी 2017 को 45वे अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे. 538 इलेक्टोरल वोट्स में से बहुमत के लिए 270 निर्वाचकों का वोट हासिल करना आवश्यक होता है. ट्रंप ने 279 वोट हासिल कर लिए हैं. वही हिलेरी ने 228 वोट हासिल किए. वह अमेरिकी इतिहास के सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति होंगे. इलेक्टोरल वोट्स की गिनती में ट्रंप को चुनाव में 48 फीसदी और हिलेरी को 47.2 फीसदी वोट मिले हैं.

अमेरिका के 240 साल के इतिहास में प्रथम महिला राष्ट्रपति बनने का सपना देख रहीं डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन का ख्वाब पूरा नहीं हो सका. 69 वर्षीय हिलेरी एवं 70 वर्षीय ट्रंप अमेरिकी इतिहास में आम चुनाव में सबसे अधिक उम्र के उम्मीदवारों में शामिल हैं. ट्रंप चुनाव जीतने के बाद अमेरिकी इतिहास के सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति होंगे. ट्रंप में 18 महीने पहले ही राजनीति की दुनिया में कदम रखा है. ट्रंप एक रियल एस्टेट अरबपति है.

रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप को ऊटा, आयोवा, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिणी कैरोलिना, केन्टकी, वेस्ट वर्जीनिया, इंडियाना, ओकलाहोमा, टेनेसी, अलाबामा, मिसीसिपी, टेक्सास, कन्सास, व्योमिंग, उत्तरी डकोटा, दक्षिणी डकोटा, अरकान्सास, नेब्रास्का, लूसियाना, मोन्टाना, ओहायो, मिसूरी, जॉर्जिया तथा इदाहो राज्यों में जीत हासिल हुई.

दूसरी ओर, हिलेरी क्लिंटन को वरमॉन्ट, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया, मैसाच्यूसेट्स, मेरीलैंड, डेलावर, इलिनॉयस, रोड आईलैंड, न्यूजर्सी, न्यूयार्क, कनेक्टिकट, न्यू मैक्सिको, वर्जीनिया, कोलोराडो, कैलिफोर्निया, ओरेगॉन, वॉशिंगटन, नेवाडा तथा हवाई में जीत मिली.

अपनी जीत के बाद समर्थकों को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि काम तो अब शुरू हुआ है, और हम मिलकर इस तरह काम करेंगे कि आप लोगों को अपने राष्ट्रपति पर गर्व होगा. डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी बताया कि कुछ ही देर पहले हिलेरी क्लिंटन ने उन्हें फोन किया, और जीत के लिए बधाई दी है. उन्होंने कहा, मैंने भी उन्हें चुनाव के दौरान अच्छी चुनौती पेश करने के लिए बधाई दी. हम देश के लिए उनकी सेवा की कद्र करते हैं. अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने भी राष्‍ट्रपति पद के चुनाव में जीत के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप को फोन किया और उन्‍हें बधाई दी.

ट्रंप इलेक्टोरल वोट जीत कर राष्ट्रपति चुनाव जीत गए लेकिन पॉपुलर वोटों में हिलेरी से फिलहाल करीब एक फीसदी वोटों से पीछे हैं. जीत के लिए इलेक्टोरल कॉलेजों के वोट अहम होते है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus