Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 November 2016

महिला-पुरुष कबड्डी टीम बनी सरताज

महिला-पुरुष टीम कबड्डी जीत

चंडीगढ़: डॉ. बीआर अंबेडकर वर्ल्ड कबड्डी कप के पुरुषों और महिलाओं के फाइनल मुकाबले जीतकर भारत ने सर्कल स्टाइल कबड्डी में अपनी बादशाहत कायम रखी. महिलाओं की टीम ने खिताबी मुकाबले में अमेरिका की महिलाओं को 45-10 से हराया. टीम ने लगातार पांचवीं बार खिताब जीता. उन्हें ट्रॉफी के साथ एक करोड़ रुपए जबकि उपविजेता को 51 लाख रुपए दिए गए. वही न्यूजीलैंड ने केन्या को 42-21 हराकर तीसरा स्थान हासिल किया. उन्हें 25 लाख रुपए दिए गए.

भारतीय पुरुषों ने फाइनल में इंग्लैंड को 62-20 से मात देकर लगातार छठे खिताब के साथ दो करोड़ रुपए का पुरस्कार भी पाया. पहली बार फाइनल में पहुंची इंग्लैंड की टीम को एक करोड़ रू मिले. ईरान को 43-38 से हराकर तीसरे स्थान पर रहने वाले अमेरिका को 50 लाख रुपए दिए गए. फाइनल मुकाबले का आयोजन जलालाबाद के मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स स्टेडियम में वीरवार को हुआ. टीम ने छठी बार वर्ल्ड कप की सरताज बनी. भारतीय टीम के रेडर व जाफी अपने पूरे फार्म में खेले और भारत को आसान जीत दिलवाई.

पंजाब सरकार द्वारा करवाए जा रहे इस छठे कबड्डी विश्व कॅप का नेहरू स्टेडियम में रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ आगाज़ हुआ था. कबड्डी के इस महाकुम्भ में पुरूषों की 11 औरे महिलाओं की 8 टीमो ने भाग लिया. पंजाब सरकार के ठोस प्रयासों के स्वरूप अब कबड्डी खेल अब उन देशों में मशहूर हो गई है जिन्होंने कभी इसका नाम भी नही सुना था. जलालाबाद शहर को पहली बार विश्व कॅप के फाइनल मुकाबलों और समाप्ति समारोह की मेज़बानी का मौका मिला.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus