Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 November 2016

कानपूर रेल हादसे में 120 की हुई मौत

रेल हादसे में 120 की मौत

कानपुर: पटना-इंदौर एक्सप्रेस में रविवार की सुबह दुखद हादसा घटित हुआ. कानपुर के पुखरायां में 3 बजकर 10 मिनट पर ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतरे इसमें 120 यात्रियों की मौत हो गई. 150 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. ट्रेन के ड्राइवर जे शर्मा ने रात के 3 बजकर 2 मिनट पर इलेक्ट्रिक तारों में झटके की आवाज सुनी. झांसी से ही रेलगाड़ी में बहुत आवाज थी, उसे दो बार रोका भी गया था. उस वक्त ट्रेन 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी. उसके बाद हादसा घटित हो गया. इस गाड़ी में सबसे ज्यादा यात्री इंदौर, भोपाल आदि जगहों से सवार हुए थे. हादसे के बाद से चार ट्रेनें रद्द कर दी गयी हैं और 14 ट्रेनों का रास्ता बदल दिया गया है.

रेल हादसे में 120 की मौत

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हादसे की जांच के आदेश जारी किए है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह घायलों का हाल जानने कानपूर के हैलट अस्पताल पहुंचे. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी फोन कर हादसे की जानकारी ली. घटनास्थल पर पहुंचे रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने हादसे के पीछे ट्रेन की पटरियों में क्रैक आने की ओर संकेत किया है.

एनडीआरएफ, आरपीएफ और स्थानीय पुलिस बल घटनास्थल पर राहत कार्य में लगे. सेना के डॉक्टरों की टीम, रेलवे अधिकारी, एनडीआरएफ के कर्मी, राज्य पीएसी और अन्य पुलिसकर्मी राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपये और गंभीर रुप से घायल यात्रियों को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया. सीएम अखिलेश यादव ने मृतकों को 5 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया. एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ट्वीट करके कानपुर ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जाहिर की है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घटना पर दुःख व्यक्त किया. बिहार सीएम नीतिश कुमार ने हादसे में मृतकों के परिवारों और घायलों के प्रति संवेदना जाहिर की है. वित्त मंत्री अरुण जेटली और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने संवेदना जताई. भाजपा, कांग्रेस, सपा और बसपा समेत कई दलों ने घटना पर गहरा दुख प्रकट किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus