Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 November 2016

नेपानगर-शहडोल में शांतिपूर्ण उपचुनाव संपन्न

नेपानगर-शहडोल उपचुनाव संपन्न

नेपानगर/शहडोल: नोटबंदी के बाद मध्यप्रदेश के शहडोल लोकसभा और नेपानगर विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ. दोनों ही सीटें अनुसूचित जाति वर्ग के लिए सुरक्षित की गई है. शहडोल लोकसभा सीट पर 61 प्रतिशत. जबकि नेपानगर विधानसभा सीट पर 71 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. दोनों उपचुनाव के लिए मतों की गणना 22 नवंबर को होगी. मध्य प्रदेश की शहडोल लोकसभा सीट समेत देश की कुल 4 लोकसभा सीटों और मध्य प्रदेश की ही नेपानगर विधानसभा सीट समेत 8 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव संपन्न हो गया है.

शहडोल में सुबह से मतदान शुरू हुआ. यहां मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच है. उपचुनाव के लिए शहडोल में 2070 मतदान केन्द्र बनाए गए थे. शहडोल लोकसभा उपचुनाव में भाजपा के ज्ञान सिंह का मुख्य मुकाबला कांग्रेस की हिमाद्री सिंह से है. यहां कुल 17 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, जिसमें 9 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं. यह उपचुनाव भाजपा सांसद दलपत सिंह परस्ते के निधन के चलते हुआ है.

वहीं, नेपानगर उपचुनाव के लिए 296 मतदान केन्द्र बनाए गए थे. नेपानगर में मुख्य मुकाबला भाजपा की मंजू दादू और कांग्रेस प्रत्याशी अंतरसिंह के बीच हैं. यहां कुल चार प्रत्याशी चुनावी मैदान पर हैं. यह उपचुनाव भाजपा विधायक राजेन्द्र श्यामलाल दादू के निधन के कारण हुआ. नेपानगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने फिर एकबार आदिवासी नेता अंतर सिंह बारडे पर भरोसा जताया है, जबकि बीजेपी ने दिवंगत विधायक राजेंद्र श्यामलाल दादू की बेटी मंजू दादू को टिकट दिया है. महिलाओं का मतदान प्रतिशत 69.84 प्रतिशत तथा पुरुषों का प्रतिशत 72.59 रहा. यहाँ से 4 उम्मीदवार मैदान में थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus