Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 October 2016

बीमारी के बाद थाइलैंड नरेश का हुआ निधन

थाइलैंड नरेश का हुआ निधन

बैंकॉक(थाईलैंड): नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को निधन हो गया. उनके निधन के साथ ही राजशाही के सात दशक के सुनहरे दौर का अंत हो गया. आधुनिक दौर में वे सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राट थे. नरेश भूमिबोल के शासनकाल में थाइलैंड में दस सैन्य तख्तापलट हुए. 63 साल के युवराज वज्रलोंगकर्ण नए राजा होंगे.

88 साल के नरेश के निधन की खबर मिलते ही पूरा थाइलैंड शोक में डूब गया. सरकार ने एक साल के शोक की घोषणा की है. इस दौरान सरकारी कर्मचारी काले कपड़े पहनेंगे. तीस दिनों तक राष्ट्रध्वज झुका रहेगा. उनके अंतिम संस्कार में काफी समय लग सकता है. वर्ष 2008 में जब नरेश भूमिबोल की बहन का निधन हुआ था तो उनका अंतिम संस्कार करीब 10 महीने बाद किया गया था.

वे विभाजित थाइलैंड को एक सूत्र में बांधने के लिए विख्यात रहे. उन्होंने 18 साल की उम्र में राजगद्दी संभाली थी. वे चक्री वंश के 9वें राजा थे. वे रामा-9 के नाम से भी जाने जाते थे. इस वंश की स्थापना 1782 में की गई थी. दुनिया में अगर कहीं भी संविधान द्वारा घोषित रामराज्य है तो वो थाईलैंड में है. थाईलैंड की राजधानी बैंकाक को महेंद्र अयोध्या कहा जाता है, जिसका अर्थ है इंद्र की बनाई महान अयोध्या. थाईलैंड के राजपरिवार को भी भगवान राम के पुत्र कुश का वशंज माना जाता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus