Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 August 2017

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरुमीत राम रहीम रेप के दोषी

डेरा प्रमुख राम रहीम रेप दोषी

चंडीगढ़: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरुमीत राम रहीम को सीबीआई कोर्ट ने रेप केस में दोषी करार करार दिया. कोर्ट के फैसले से नाराज डेरा समर्थकों ने कई राज्यों में हिंसा-आगजनी की जिसमे 31 की मौत और आगजनी से संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा. हिंसा करने वाले करीब 1000 डेरा समर्थको को पुलिस ने गिरफ्तार किया. सजा पर फैसला 28 अगस्त को होगा. इस मामले पर फैसला पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने दिया. फैसला आते ही फौरन बाबा राम रहीम को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. अदालत में फैसला सुनाया जा रहा था डेरा सच्चा सौदा प्रमुख वहीं मौजूद थे. डेरा प्रमुख सात मिनट तक हाथ जोड़े खड़े रहे.

हजारों की तादाद में जमे डेरा समर्थकों को देखते हुए कडी़ सुरक्षा के बीच यह फैसला सुनाया गया. फैसले के बाद उपजी हिंसा-आगजनी में जान-माल का भारी नुकसान हुआ. डीसीपी अशोक कुमार को धारा 144 ठीक तरह से लागू न कराने पर निलंबित कर दिया है. फैसला आने से पहले पंचकूला में सेना के जवानों, अर्धसैनिक बलों, हरियाणा पुलिस बल की तैनाती की गई थी.

इस रेप आरोप में 15 साल लंबे इंतजार के बाद आया फैसला. ये मामला साल 2002 का. उस समय डेरा की साध्वी ने एक अनाम खत तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को लिखते हुए कहा था कि उनका डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख ने यौन शोषण किया. पत्र में साध्वी ने ये भी लिखा था कि गुरमीत राम रहीम ने सिरसा में बने डेरा के अंदर कई अन्य महिला साध्वियों का भी यौन शोषण किया. तत्कालीन प्रधानमंत्री ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ लिखे यौन शोषण के पत्र पर स्वत: संज्ञान लेते हुए सीबीआई को डेरा चीफ राम रहीम के खिलाफ केस दर्ज करने को कहा. उसके बाद पूरे मामले को सीबीआई को सौंप दिया गया था.

सबसे ज्यादा खूनखराबा और तोड़फोड़ पंचकूला में हुई, जहां की विशेष सीबीआई अदालत ने ही दोपहर करीब तीन बजे अपना फैसला सुनाया. इसके बाद कोर्ट परिसर के पास में जमा हजारों डेरा समर्थक हिंसा पर उतारू हो गए. हिंसा और आगजनी डेरा समर्थकों ने सिरसा-पंचकूला में सैकड़ों वाहनों के अलावा इमारतों और रेलवे स्टेशनों को आग के हवाले कर दिया. पंचकूला में निजी टीवी चैनलों की तीन ओबी वैन में भी तोड़फोड़ की गई और दो मीडियाकर्मी भी घायल हुए. हरियाणा और पंजाब की ओर जाने और वहां से आने वाली 485 ट्रेन प्रभावित हुईं हैं. पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई. पंजाब के बठिंडा, मनसा और मुक्तसर में भी कर्फ्यू लगा है. आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर रीवा एक्सप्रेस के दो खाली कोचों को अज्ञात उपद्रवियों ने आग लगा दी.

पंचकूला में हुई हिंसा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुख जताते हुए लोगों से शांति की अपील की है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने लोगों से शांति की अपील की.

रेप केस में कम से कम सात साल की सजा और अधिकतम दस साल या आजीवन कारावास तक हो सकती है. 50 वर्षीय राम रहीम पर आईपीसी की 376 और 506 धाराओं के तहत केस दर्ज हुआ है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus