Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 December 2017

ओलंपिक निशानेबाज बिंद्रा ने शूटिंग रेंज का किया उद्घाटन

भोपाल शूटिंग रेंज उद्घाटन

भोपाल: ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट निशानेबाज अभिनव बिंद्रा दो शूटिंग रेंज का उद्घाटन किया. अभिनव बिंद्रा के नाम से 10 मीटर व 25 मीटर शूटिंग रेंज का का नाम रखा गया है. बिंद्रा शूटिंग रेंज देखकर काफी प्रभावित हुए और कहा कि इस तरह की सुविधा देश में कहीं नहीं है. समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ खेल मंत्री सिंधिया भी मौजूद थी.

अभिनव बिंद्रा भारतीय ओलिंपिक इतिहास के इकलौते व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज है. उन्होंने बताया मैंने तो आम के पेड़ के नीचे निशानेबाजी का अभ्यास किया था. सुविधा और तकनीक में फर्क है, लेकिन ग्रास रूट पर अगर बेहतर प्रशिक्षण मिले तो पदक की उम्मीद कर सकते हैं. इससे खिलाड़ियों को फायदा अवश्य होगा.

समारोह में सीएम ने खिलाडियों से आव्हान किया कि खिलाड़ी आगे बढ़ें और आसमान छू लें. उम्मीद है कि प्रदेश के खिलाड़ी ओलिंपिक-2020 में अलग-अलग खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. प्रदेश के खिलाड़ियों में प्रतिभा और क्षमता है. उन्हें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं तो वे खेल के क्षेत्र में चमत्कार कर सकते हैं.

वहीं खेल मंत्री यशोधराज राजे सिंधिया ने कहा कि अनुशासन से ही जीवन और खेल में फोकस करने में मदद मिलती है.

इस दौरान भारतीय राष्ट्रीय निशानेबाजी संघ के अध्यक्ष रनिंदर सिंह, प्रमुख सचिव(खेल) अनिरुद्ध मुखर्जी, प्रमुख सचिव(जनसंपर्क) एसके मिश्रा, खेल संचालक उपेंद्र जैन सहित कई खेल हस्ती भी मौजूद थे.

अभिनव बिंद्रा ने जिन दो रेंज का उदघाटन किया है. उसमें एक साथ 120 खिलाड़ी अभ्यास कर सकते हैं. इन दोनों वातानुकूलित रेंज और प्रशासनिक भवन को तैयार करने में 29.85 करोड़ रुपए लगे हैं. 37.16 एकड़ क्षेत्र में फैली इस शूटिंग अकादमी परिसर में 50 मीटर और तीन ट्रेप एंड स्कीट रेंज पहले से ही बनी हुई हैं. एक दिन पहले ही राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने 50 मीटर रेंज के विस्तारीकरण का भूमिपूजन किया था.

अकादमी में फिलहाल 64 बोर्डिंग और 24 डे बोर्डिंग खिलाड़ी अपने खेल को निखार रहे हैं. अकादमी के शूटर पिछले 10 साल में 30 अंतरराष्ट्रीय पदक समेत कुल 164 पदक जीत चुके हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus