Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 December 2017

भारत ने श्रीलंका से जीता टी20 मैच सीरिज पर 3-0 से कब्ज़ा

3-0 से भारत की सीरिज जीत

मुंबई: भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में भारत ने जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 3-0 से सीरीज पर क्लीन स्वीप किया. यह मुकाबला मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में श्रीलंका की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की. इस मैच में जयदेव उनदकट को बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया.

इस मैच में श्रीलंका ने भारत को जीत के लिए 7 विकेट पर 135 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 19.2 ओवर में 5 विकेट खोकर यह मैच जीत लिया.

टी-20 इंटरनेशनल मैच में डेब्यू करने वाले युवा गेंदबाज वॉशिंगटन सुंदर ने अच्छी गेंदबाजी की और 4 ओवर में 22 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. वॉशिंगटन ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. वे भारत के लिए टी-20 में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. सुंदर ने 18 साल और 80 दिन की उम्र में डेब्यू किया. मैच में हार्दिक पांड्या ने 4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. गेंदबाज कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट चटकाया.

प्लेइंग इलेवन
भारत: रोहित शर्मा(कप्तान), के.एल. राहुल, श्रेयस अय्यर, एम.एस धौनी(विकेटकीपर), मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, जयदेव उनदकट, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव
श्रीलंका: निरोशन डिकवेला(विकेटकीपर), उपुल थरंगा, कुसाल परेरा, दनुष्का गुनाथिलका, सदीरा समरविक्रमा, दसुन शनका, तिसारा परेरा(कप्तान), अकिला धनंजया, दुष्मन्थ चमीरा, नुवान प्रदीप

टीम इंडिया ने कटक में टी20 सीरीज का पहला मैच 93 रन से जीता था. वहीं इंदौर में दूसरे मैच में 88 रन से जीत दर्ज की थी. आखिरी मैच में 5 विकेट से जीत मिली.

टीम इंडिया ने दो साल में सबसे ज्यादा मैच जीते. भारत तीनों फॉर्मेट में साल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला देश बना. भारतीय टीम ने इस साल कुल 9 टी20 मैच जीते, जो 2017 में सबसे ज्यादा हैं. टीम इंडिया इस साल टेस्ट(7 जीत) और वनडे(21 जीत) फॉर्मेट में पहले से ही सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम है. ये पहला मौका है जब टीम इंडिया ने घरेलू जमीन पर तीन मैचों की टी20 सीरीज में किसी टीम को क्लीन स्वीप किया. विदेशी जमीन पर जनवरी 2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया था.

एक साल में सबसे ज्यादा मैचों(तीनों फॉर्मेट) में जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम पर है. साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने 38 मैचों में जीत हासिल की थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus