Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

2 December 2017

सलिल पारेख होंगे आईटी कंपनी इंफ़ोसिस के नए सीईओ

सलिल पारेख इंफ़ोसिस नए सीईओ

बेंगलुरू: सलिल एस. पारेख देश की दूसरी सबसे बड़ी दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस के नए चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर(सीईओ) और मैनेजिंग डायरेक्टर होंगे. पारेख दो जनवरी 2018 को कंपनी के 7वें सीईओ के तौर पर कामकाज संभालेंगे. इससे पहले पारेख कैपजेमिनी में पूरे समूह के कार्यकारी निदेशक मंडल के सदस्य रह चुके हैं. उनका टेन्योर 5 साल का होगा. 53 वर्षीय पारेख का चयन तीन महीने की खोज के बाद दो दर्जन से ज्यादा उम्मीदवारों में से किया गया है. अभी यू. बी. प्रवीण राव कंपनी के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक हैं.

कैपजेमिनी के चेयरमैन ने पारेख के इस्तीफा देने के बाद कहा कि सलिल के दम पर भारत और अमेरिका में कंपनी का बिजनेस बढ़ा. उनके प्लान की बदौलत कंपनी ने उम्मीद से 10 गुना ज्यादा तरक्की की.

कंपनी के निदेशक मंडल के चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने कहा, 'उनके(पारेख) पास सूचना प्रौद्योगिकी सेवा क्षेत्र में लगभग तीन दशक काम करने का तजुर्बा है. कई कारोबारों को बनाने और कई अधिग्रहणों को सफलतापूर्वक प्रबंध करने का उनका शानदार रिकॉर्ड है'.

पारेख ने कॉर्नेल विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस एवं मैकेनिकल इंजीनियरिंग में परास्नातक किया है. उनकी स्नातक की पढ़ाई एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग विषय में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई से हुई है. पारेख 25 साल तक फ्रेंच कंपनी कैपजेमिनी में रहे. कैपजेमिनी का मार्केट कैप 1.06 लाख करोड़ रुपए था. सलिल पारेख इससे पहले सोगेती में क्लाउड इंफ्रास्टक्चर सर्विस और क्लाउ सर्विस डिविजन का नेतृत्व कर चुके हैं. इसके अलावा वो एशिया पेसैफिक हेड, नॉर्थ अमेरिका हेड और यूके हैड भी रह चुके हैं.

गौरतलब है की 18 अगस्त को विशाल सिक्का के इस्तीफे के बाद इन्फोसिस में सीईओ पद पर विवाद बढ़ा था. तबसे यूबी प्रवीण राव अंतरिम सीईओ थे. अब पारेख के तौर पर इन्फोसिस को 105 दिन बाद नया सीईओ मिला है. पारेख 2014 में भी इन्फोसिस सीईओ बनने की दौड़ में शामिल थे, लेकिन विशाल सिक्का से पिछड़ गए थे.

कंपनी के पूर्व सीईओ

  1. नारायण मूर्ति- 1981 से मार्च 2002
  2. नंदन नीलेकणी- मार्च 2002 से अप्रैल 2007
  3. क्रिस गोपालकृष्णन- अप्रैल 2007 से अगस्त 2011
  4. एसडी शिबुलाल- अगस्त 2011 से जुलाई 2014
  5. विशाल सिक्का- अगस्त 2014 से अगस्त 2017
  6. यूबी प्रवीण राव- अगस्त 2017 से अब तक
  7. अब सलिल पारेख इन्फोसिस सीईओ के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus