Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 December 2017

जयराम ठाकुर ने ली हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री पद की शपथ

हिमाचल मुख्यमंत्री शपथ समारोह

शिमला: जयराम ठाकुर ने आज बुधवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. ठाकुर प्रदेश के चौदहवें मुख्यमंत्री बने. जयराम ठाकुर समेत राज्य के 11 मंत्रियो ने शपथ ली. दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ संस्‍कृत भाषा में ली. रिज मैदान पर शपथ ग्रहण का समारोह होगा. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने जयराम ठाकुर को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. ऐतिहासिक रहा समारोह पहली बार हिमाचल में सीएम के शपथ-ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी मौजूद रहे.

राज्य में पांच साल बाद बीजेपी ने 68 में से 44 सीटें जीतकर भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई है. हालांकि इसके सीएम उम्मीदावर प्रेम कुमार धूमल अपनी सीट बचाने में कामयाब नहीं हो सके. इसके बाद पार्टी ने सीएम पद के लिए जयराम ठाकुर के नाम पर मुहर लगाई. कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत हासिल की है.

52 वर्षीय जयराम परा स्नातक हैं और पांचवी बार विधायक चुने गए हैं. जयराम ठाकुर मंडी के एक किसान परिवार से आते हैं. वे राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखते है. छात्र जीवन के दौरान जयराम ठाकुर एबीवीपी से जुड़े रहे. बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष और सचिव पद पर भी रहे है. उन्हें आरएसएस का करीबी माना जाता है.

ठाकुर के साथ अन्य मंत्रियो ने शपथ ली उनमे महेंद्र सिंह, सुरेश भारद्वाज, अनिल शर्मा, सरवीन चौधरी, राम लाल मार्कंड, विपीन सिंह परमार, वीरेन्द्र कंवर, विक्रम सिंह, गोविंद सिंह और राजीव सहजल, किशन कपूर. सरवीन चौधरी अकेली महिला हैं जो कैबिनेट में शामिल की गई हैं. भारद्वाज और ठाकुर ने संस्कृत में शपथ ली.

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, लाल कृष्ण आडवाणी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, कई केंद्रीय मंत्री सहित पार्टी के वरिष्ठ नेतागण शामिल हुए. समारोह में राज्य के 30,000 से ज्यादा पार्टी समर्थकों ने भी हिस्सा लिया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus