Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 December 2017

ई-स्‍कूटर प्रेज लांच बैटरी चार्ज पर 200 किमी तक सफ़र

चार्ज स्‍कूटर 200 किमी का सफ़र

नई दिल्ली: इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल मैन्‍युफैक्‍चरर कंपनी ओकीनावा ने भारत में नया ई-स्‍कूटर प्रेज लॉन्‍च किया. कंपनी ने इसकी कीमत 59,889 रुपए तय की है. कंपनी की ओर से भारत में यह दूसरा ई-स्‍कूटर पेश कि‍या गया है. कंपनी का दावा है की प्रेज से 10 पैसे में 1 किमी तक का खर्चा आयेंगा. हर 15,000 किलोमीटर चलने पर Praise के सर्विसिंग में सिर्फ 750 रूपए का खर्चा आएगा.

इससे पहले कंपनी ने जनवरी में अपना स्‍कूटर ओकीनावा रिज लॉन्‍च कि‍या था. अब यह दूसरा मॉडल पेश किया है.

ओकीनावा के नए प्रेज में 2500 वाट का पावर आउटपुट देता है. इसमें 1000 वॉट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो कि करीब 3.4 बीएचपी पावर जेनरेट करने की क्षमता रखता है. इस स्‍कूटर को तीन स्‍पीड मॉडल्‍स इकोनॉमी(35 kmph), स्‍पोर्टी(65 kmph) और टर्बो(75 kmph) के साथ पेश कि‍या गया है. इसके अलावा, Okinawa Praise ई-स्‍कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 175 कि‍मी से 200 कि‍मी तक की रेंज का ऑफर देता है.

यह दो तरह के बैटरी ऑप्शन के साथ आता है. VRLA बैटरी वाला और लीथियम आयन बैटरी वाला वर्जन. इसकी बैटरी को 6 से 8 घंटे में फुल चार्ज कि‍या जा सकता है जबकि‍ Lithium-ion बैटरी को 1 से 2 घंटे में फुल चार्ज कि‍या जा सकता है.

इस स्कूटर को स्टाइलिश लुक दिया गया है और इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं. इस स्कूटर में मेन स्टैंड में ‘फाइंड माय स्कूटर’ लोकेशन ट्रैकर डिवाइस भी प्री-लोडेड है. इसके साइड स्टैंड में सेंसर, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट और इन-बिल्ट सेफ्टी फीचर्स लगे हैं. इसमें डिटैचबल बैटरी दी गई जिसे कही भी ले जाकर चार्ज कर सकते है. देश में प्रदूषण के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह ई-स्कूटर भविष्य का सस्ता और हानिरहित विकल्प हो सकता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus