Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 February 2017

एयरो इंडिया 2017 शो का हुआ आयोजन

एशिया एयरो इंडिया शो आयोजन

बेंगलुरु: द्विवार्षिक एयरो इंडिया शो 2017 का आयोजन हुआ. शो को देखने लाखो दर्शक येलाहांका स्थित वायुसेना स्टेशन पहुंचे. आखिरी दिनो के दौरान यह कार्यक्रम उत्सव सा दिखा. आखिरी दो दिनों में आम जनता के लिए प्रवेश खोला गया. कार्यक्रम में मेक इन इंडिया पर जोर था. इस बार एयरो इंडिया शो में कोई बड़ा रक्षा समझौता नहीं हुआ. अगला एयर शो गोवा में हो सकता है. पांच दिवसीय एयरो इंडिया के 11वे संस्करण का उद्घाटन मंगलवार को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने किया था.

एयरो इंडिया 2017 शो आयोजन

एशिया का सबसे बड़ा विमानों का मेला 'एयरो इंडिया' समारोह में पहले दिन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर के अलावा, नागरिक विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू, रक्षा राज्यमंत्री सुभाषराव भामरे, नागरिक विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा और तीनों सेनाओं के प्रमुखों सहित देश-विदेश के सैन्य अधिकारी मौजूद थे. इस कार्यक्रम में भारत के नामी-गिरामी लोगों के अलावा प्रदर्शिनी को देखने के लिए विदेश से भी कई नामचीन लोग भारत पहुंचे. इस पांच दिवसीय(14-18 फरवरी) कार्य्रकम का आयोजन रक्षा प्रदर्शनी संगठन(डीईओ) ने किया है.

एयरो इंडिया शो एशिया 2017

इस बार के एयरो-शो में हवाई क्षेत्र की 279 विदेशी और 270 देशी कंपनियों सहित कुल 549 कंपनियां हिस्सा ले रही है. 51 देशों के 70 लड़ाकू विमान को हिस्सा लेना है.

20 साल से हो रहे इस एयर शो में चीन ने हिस्सा लिया. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयरफोर्स का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शो में शामिल हुआ. चीन की हिस्सेदारी पहले भी रही है, लेकिन पहली बार 5 बड़े अधिकारी इसमें शामिल हुए हैं.

एयरो शो में फ्रांस का लड़ाकू विमान राफेल खास आकर्षण का केंद्र रहा. भारत के विंटेज एयरक्राफ्ट टाइगर मोथ ने भी उड़ान भरी. इस दौरान स्वदेशी एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम(नेत्र) को वायुसेना में शामिल कर लिया गया है. नेत्र दुश्मन के प्रक्षेपास्त्र औऱ विमान को जमीन, समुद्र और आकाश में 200 किमी के दायरे में खोज निकालने में सक्षम है. वहीं कार्यक्रम में रक्षामंत्री पर्रिकर ने हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड(एचएएल) के भारतीय मल्टीरोल हेलिकॉप्टर(IMRH) का भी अनावरण किया. यह विमान आसमान में 400 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन के लड़ाकू विमान, ड्रोन और मिसाइल को भांप लेने की क्षमता रखता है.

एयरशो शो के दौरान ही डीआरडीओ द्वारा तैयार एवैक्स टोही विमान भी रक्षामंत्री ने वायुसेना को सौंपा. इस तरह का एवैक्स टोही विमान बनाने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है. इससे पहले सिज्ञफ अमेरिका, स्वीडन और इजरायल के पास ही इस तरह के टोही विमान बनाने की तकनीक और क्षमता हासिल थी.

इस मौके पर स्वेदशी विमान बनाने वाली कंपनी, हिंदुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड(एचएएल) ने अपने सभी स्वेदशी लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर का प्रदर्शन दिखाया. इनमें हाल ही में वायुसेना में शामिल हुआ, हल्का लड़ाकू विमान, तेजस, ध्रुव, रूद्र और लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर शामिल थे. भारतीय वायुसेना की हेलीकॉप्टर ऐरोबेटिक टीम सारंग और लड़ाकू विमानों की ऐरोबेटिक टीम सूर्यकिरण ने हवाई करतब दिखाए.

दुनिया का सबसे ताकतवर फाइटर प्लेन सुखोई, राफेल, एफ 16, टायफून, रूस के सुखोई 35, तेजस, लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर और देसी एईडब्ल्यू एंड एस सिस्टम वाला जेट ने अपने करतब दिखाये.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus