Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

5 February 2017

पंजाब-गोवा में विधानसभा चुनाव 2017 संपन्न

पंजाब-गोवा विधानसभा चुनाव संपन्न

नई दिल्ली: पंजाब और गोवा विधानसभा के लिए शनिवार को चुनाव संपन्न हुए. पंजाब में 70 प्रतिशत मतदान वही गोवा में 83 प्रतिशत मतदान हुआ. क्रिकेटर हरभजन सिंह ने अपनी मां अवतार कौर के साथ जालंधर के बूथ संख्‍या 23 से मतदान किया. इस दौरान कई लोगों ने हरभजन सिंह के साथ सेल्फी भी ली. पोलिंग सेंटर पर सुबह से ही अच्छी खासी संख्या मतदाता कतार में नजर आए. वोटिंग के दौरान राज्‍य में कुछ पोलिंग बूथों में ईवीएम मशीनों में खराबी के मामले भी सामने आए जिससे मतदान प्रकिया बाधित हुई है.

पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गए है. इस बार पंजाब में त्रिकोणीय मुकाबला है. कांग्रेस और अकाली-बीजेपी के अलावा 'आप' भी मजबूत दावेदार है. आम आदमी पार्टी(आप) पहली बार चुनावी समर में उतरी है. पंजाब में 1.98 करोड़ मतदाता 1,145 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे. 89 वर्षीय प्रकाश सिंह बादल 7 दशक तक 5 बार मुख्यमंत्री रहे है, वही अमरिंदर सिंह पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि यह उनका अंतिम चुनाव है.

पंजाब राज्य के मतदाताओ के साथ चुनाव में दिग्गज हस्तियों ने भी मतदान किया. पंजाब के मुख्‍यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल प्रमुख प्रकाश सिंह बादल ने लांबी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. मतदान से पहले पंजाब के उपमुख्‍यमंत्री सुखवीर सिंह बादल ने स्‍वर्ण मंदिर में जाकर मत्था टेका. आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने मोहाली के पोलिंग बूथ नंबर-126 पर अपना मतदान किया. कांग्रेस उम्‍मीदवार परगट सिंह ने जालंधर में बूथ संख्‍या-66 पर मतदान किया. नवजोत सिंह सिद्धू ने पत्नी नवजोत कौर के साथ जालंधर में अपना वोट डाला. पटियाला शहर से कांग्रेस के कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में खड़े जनरल जेजे सिंह(रिटायर) ने भी अपना वोट डाला.

गोवा की 40 सीटो पर हुए मतदान में पांच पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ, प्रतापसिंह राणे, रवि नाइक, दिगंबर कामत और लुईिझन्हो फलेरियो के अलावा मौजूदा मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर के राजनीतिक भविष्य का भी फैसला होगा. इस चुनाव में गोवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के जरिये डाक मतपत्र की सुविधा मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. सर्विस मतदाताओं को मतपत्र भेजे गये हैं जो इसे डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए वोट देने के बाद ईमेल के जरिये निर्वाचन अधिकारी को भेज सकते हैं. राज्य में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) के साथ वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल(वीवीपीएटी) मशीन भी लगायी गयी हैं. गोवा में 822 सर्विस मतदाता हैं जो रक्षा, अर्द्धसैन्य बलों या राजनयिक मिशनों में हैं उन्हें अब डाक के जरिये वोट देने की जरूरत नहीं होगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा पंजाब और गोवा की जनता से आग्रह है कि वह विधानसभा चुनावों में रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें. मैं विशेष रूप से अपने युवा दोस्तों से आग्रह करता हूं वह मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें.

अब पंजाब और गोवा में एक ही चरण में 4 फरवरी को मतदान होने के बाद उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. इन पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को नोटबंदी के बाद भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बड़ी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus