Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 February 2017

साल 2017 का आम-रेल बजट हुआ पेश

आम-रेल बजट 2017 पेश

नई दिल्ली: वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को आम बजट पेश किया. बजट में आम लोगों और कारोबारियों की उम्मीदें को पूरा करने की कोशिश की गई. वित्तमंत्री ने इस बजट में गांवों के विकास पर ज्यादा फोकस किया है. बजट में डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने की घोषणा की गयी है. संसद में वर्ष 2017-18 के लिए आम बजट प्रस्तुत करते हुए श्री जेटली ने कृषि, डेयरी, शिक्षा, कौशल विकास, रेलवे और अन्य बुनियादी ढांचागत क्षेत्रों के लिए आवंटन बढ़ा दिया है. उन्होंने वर्ष 2017-18 में कुल 21,47,000 करोड़ रुपये के व्यय का बजट पेश किया. रक्षा क्षेत्र के लिए 86,484 करोड़ रुपये के पूंजी व्यय सहित कुल पर 2.74 लाख करोड़ खर्च होगा. पहली बार 92 साल बाद इस आम बजट में रेल बजट को भी शामिल किया गया है.

वित्तमंत्री ने कुछ अहम ऐलान किए. बजट में रेल ई-टिकट, POS मशीनें और फिंगरप्रिंट रीडर सस्ते हुए, जबकि सिगरेट सहित तंबाकू उत्पाद, ऐल्युमिनियम उत्पाद और मोबाइल सर्किट महंगा हुआ. कई सालों से आमतौर पर फरवरी के अंत में ही बजट पेश किया जाता रहा है लेकिन इस बार इसे फरवरी शुरू में ही पेश किया गया. रेल सुरक्षा के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का फंड. स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री के बजट में 350 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी की गई है.

आम बजट 2017 के मुख्य अंश

आम बजट पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा देश को आगे ले जाने वाला बजट है, इसमें सबकी बात की गई है.

पीएम मोदी ने कहा ये देश के भविष्य और भावी पीढ़ी का बजट है, इस ऐतिहासक बजट करने के लिए वित्तमंत्री को बधाई. इस बजट में हर किसी के सपने को साकार करने का ठोस कदम साफ नजर आता है.

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, बजट बेहद शानदार, एक नए युग की शुरुआत हुई.

वही बजट पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, यह शेर और शायरी का भाषण है, इसमें किसानों-युवाओं के लिए कुछ नहीं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus