Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 February 2017

पीएम ने 112 फिट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण

महाशिवरात्रि 112 फिट प्रतिमा अनावरण

कोयंबटूर: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम भगवान शिव की 112 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया. इस प्रतिमा को ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने डिजाइन किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने पवित्र अग्नि को प्रज्वलित कर कार्यक्र्म की शुरुआत की. महोत्सव शुक्रवार शाम 6 बजे से शुरू हुआ और शनिवार सुबह 6 बजे तक चलेगा. दुनिया भर में चलने वाले महायोग यज्ञ का भी आगाज किया. इस यज्ञ का मकसद अगली महाशिवरात्रि तक 10 करोड़ लोगों को योग की शिक्षा देना है. इस कार्यक्रम को 23 सैटेलाइट टेलीविजन चैनलों और अनेकों ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म्स पर 5 करोड़ से अधिक लोगों के लिए 7 भाषाओं में एक साथ टेलिकास्ट किया गया.

महाशिवरात्रि नंदी की प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री मोदी स्थानीय सुलूर हवाई अड्डे पर शाम 5:30 पहुंचे जहां से वे कार्यक्रम स्थल तक हेलिकॉप्टर के जरिए पहुंचे. पीएम के साथ जग्गी वासुदेव भी कार्यक्रम स्थल तक साथ पहुंचे. इस कार्यक्रम में तमिलनाडु के गवर्नर विद्धासागर राव भी शामिल हुए.

आदियोगी शिव के रूप में बनाई गई इस प्रतिमा में पत्थर की जगह स्टील-धातु के टुकड़े जोड़कर इसे तैयार किया गया है. आज से पहले इस तकनीक का कही प्रयोग नहीं किया गया है. 112 फिट की यह प्रतिमा उन 112 मार्गों को दर्शाती है, जिनसे इंसान योग विज्ञान के जरिए अपनी परम प्रकृति को प्राप्त कर सकता है. प्रतिमा का वजन 500 टन है. शिव के चेहरे के डिजाइन को तैयार करने के लिए करीब ढाई साल लगे और ईशा फाउंडेशन की टीम ने इसे 8 महीने में पूरा किया. ईशा फाउंडेशन का दावा है कि ये दुनिया में किसी चेहरे की सबसे बड़ी प्रतिमा है.

वही शिव की सवारी नंदी बैल को भी बड़े खास तरीके से डिजाईन किया गया है. धातु के 6 से 9 इंच बड़े टुकड़ों को जोड़कर नंदी का ऊपरी हिस्सा तैयार किया गया है. इसके अंदर 20 टन की सामग्री भरी गई जिसमे तिल के बीज, हल्दी, पवित्र भस्म, विभूति, कुछ खास तरह के तेल, थोड़ी रेत, कुछ अलग तरह की मिट्टी है.

समारोह में बॉलीवुड गायक कैलाश खेर के अलावा कई लोक कलाकारो के कार्यक्रमो को भी शामिल किया है.

भगवान शिव की प्रतिमा का अनावरण कर पीएम बोले भारत ने विश्व को योग का तोहफा दिया. भारत ने दुनिया को योग करना सिखाया. भगवान शिव सभी जगह हैं. महाशिवरात्रि के इस कार्यक्रम में शामिल होकर मैं प्रसन्न महसूस कर रहा हूं. महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को शुभकामनाएं दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus