Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

2 January 2017

प्रो कुश्ती लीग-2 का रंगारंग आगाज

प्रो रेसलिंग लीग-2 आगाज

नई दिल्ली: भारत और दुनिया के शीर्ष पहलवानों के बीच सोमवार से जंग का आगाज हुआ. इंदिरा गांधी खेल परिसर के केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम में गत विजेता मुंबई महारथी और हरियाणा हैमर्स के बीच प्रो कुश्ती लीग का उद्घाटन मुकाबला खेला गया. इस उद्घाटन मैच में हरियाणा हैमर्स ने 4-3 से मुंबई को शिकस्त दी. टॉस हारने के बावजूद हरियाणा हैमर्स ने प्रो रेस्लिंग लीग(पीडब्ल्यूएल) के दूसरे संस्करण के पहले दिन मुंबई महारथी को हराते हुए अपने अभियान का विजयी आगाज किया. यह हरियाणा की मुंबई पर यह पहली जीत है. हरियाणा के लिये इस मुकाबले में रजनीश ने 65 किग्रा में, अब्दुसलाम जैदिसोव ने 97 किग्रा में, सोफिया मैटसन ने 53 किग्रा में और मारवा अमरी ने 58 किग्रा के मैच जीते. मुंबई की तरफ से जैब्राइल हसानोव ने 74 किग्रा, ओलंपिक चैंपियन एरिका वीब ने 75 किग्रा और राहुल आवारे ने 57 किग्रा के मुकाबले जीते.

पहले सीजन में हरियाणा हैमर्स की टीम लीग व फाइनल दोनों मैचों में मुंबई से हार गई थी. इस जीत के साथ हरियाणा ने अपनी हार का बदला चुकता किया. प्रो लीग में होने वाले मुकाबले काफी जबरदस्त होंगे. क्योंकि इसमें उतरने वाले पहलवानों में जॉर्जिया के व्लादीमिर खिनचेंगशिवली और कनाडा की एरिका वीब के रूप में दो ओलंपिक चैम्पियनों के अलावा विश्व चैम्पियनशिप और ओलंपिक के पदक विजेता पहलवान शामिल हैं.

प्रो कुश्ती लीग के दूसरे संस्करण में सभी निगाहें रियो ओलंपिक में इतिहास बनाने वाली साक्षी मलिक पर है. जिन्होंने रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा था. हालांकि लीग की नीलामी में साक्षी को केवल 30 लाख रुपये की कीमत ही मिली है. लेकिन इस समय वह भारतीय कुश्ती की सबसे बड़ी स्टार हैं. साक्षी की दिल्ली टीम को सलमान खान की मशहूर फिल्म 'सुल्तान' की तर्ज पर दिल्ली सुल्तांस का नाम दिया गया है और साक्षी को इस टीम का कप्तान और आइकन बनाया गया है. साक्षी को लीग में कड़ी चुनौती उनके 58 किग्रा. वजन वर्ग में गीता फोगाट से मिलेगी जो आमिर खान की फिल्म 'दंगल' के कारण रातों रात चर्चा में आ गयी हैं. गीता दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं.

इस लीग चरण में कुल 15 मुकाबले होंगे जबकि 17 और 18 जनवरी को सेमीफाइनल मुक़ाबले होंगे. फाइनल मुकाबला 19 जनवरी को होंगा. इस लीग में छह टीमें हिस्सा ले रही हैं. इस बार जयपुर निंजास, मुम्बई महारथी, यूपी दंगल, एनसीआर पंजाब रॉयल्स, हरियाणा हैमर्स और दिल्ली सुल्तांस की टीमों के बीच कड़ा संघर्ष होने की उम्मीद है. लीग का संचालन यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग से मान्यता प्राप्त अधिकारी करेंगे. लीग में पुरुषों के 57, 65, 70, 74 और 97 किग्रा के मुक़ाबले होंगे जबकि महिलाओं में 48, 53, 58 और 69 से 75 किग्रा के मुक़ाबले होंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus