Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 July 2017

वेस्टइंडीस को हरा 3-1 से सीरिज जीती टीम इंडिया

क्रिकेट टीम इंडिया जीत

जमैका(वेस्टइंडीज): टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पांचवें और अंतिम वनडे में आठ विकेट से हराया. इस जीत के साथ टीम ने सीरीज पर 3-1 से कब्ज़ा जमाया. विराट के रिकॉर्ड शतक के साथ इंडिया ने विंडीज की धरती पर वनडे सीरीज में जीत की 'हैट्रिक' लगाई. आखिर में कोहली ने शानदार छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई. क्लीन स्वीप करने में भारत असफल रहा. पहला मैच बारिश से धुल गया और चौथा मैच विंडीज ने जीत लिया. यह मुकाबला किंग्सटन जमैका के सबीना पार्क स्टेडियम में खेला गया. फुलटाइम कप्तान बनने के बाद विराट की कप्तानी में विदेश में पहली सीरीज जीत है.

 महेंद्र सिंह धोनी जन्मदिन

टीम इंडिया ने सीरिज जीतने के बाद शुक्रवार को पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का 36वां जन्मदिन मनाया. इस मौक़े पर उनके साथी खिलाड़ियों ने केक काटकर हंगामे के बीच ज़ोरदार तरीके से माही का जन्म दिन मनाया.

मैच में विराट कोहली और मोहम्मद शमी ने शानदार प्रदर्शन किया. विराट कोहली के करियर का ये 28वां शतक था. कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए(नाबाद 111 रन, 115 गेंद, 12 चौके, 2 छक्के) रन ठोके. विराट ने इस मैच में एक नया कीर्तिमान रचा. उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा. तेज गेंदबाज मोहम्मद शामी ने शानदार गेंदबाजी का मुजाहिरा किया और 10 ओवर में 48 रन देकर 4 अहम विकेट झटके. दिनेश कार्तिक(50 रन, 52 गेंद, 5 चौके) नाबाद लौटे. उमेश यादव ने 3 विकेट, तो हार्दिक पांड्या और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिया.

विंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 205 रन बनाए. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 36.5 ओवर में 2 विकेट पर 206 रन बनाते हुए जीत दर्ज कर ली.

इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2009 में एमएस धोनी की कप्तानी में 4 मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी. वहीं साल 2011 में सुरेश रैना की कप्तानी में 3-2 से जीत दर्ज की थी. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की धरती पर इस सीरीज को मिलाकर 8 वनडे सीरीज खेल ली हैं, जिनमें से 4 में जीत दर्ज की हैं. जबकि इस बार सीरिज पर 3-1 से कब्जा जमाया है.

टीमें इस प्रकार रहीं

भारत: विराट कोहली(कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, उमेश यादव, कुलदीप यादव, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर(कप्तान), देवेंद्र बिशू, रोस्टन चेज, काइल होप, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, जेसन मोहम्मद, एश्ले नर्स, रोवमैन पॉवेल, एविन लेविस और केसरिक विलियम्स.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus