Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 July 2017

पीएम मोदी ने स्व. कलाम के स्मारक का किया उद्घाटन

रामेश्वरम: पीएम मोदी ने तमिलनाडु के रामेश्वरम में एपीजे अब्दुल कलाम के स्मारक का उद्घाटन किया. उनके परिवार से भी बातचीत की. मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम का निधन 27 जुलाई 2015 को हुआ था. उनकी दूसरी पूण्यतिथि पर ये उद्घाटन किया गया. पीएम मोदी ने स्मारक में कलाम की एक मूर्ति का अनावरण किया और फूल चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री ने जनसभा को भी संबोधित किया.

इस स्मारक का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने किया है.

पीएम ने कहा अब्‍दुल कलाम जी के रूप में एक कर्मयोगी वैज्ञानिक, एक प्रेरक शिक्षक, एक प्रखर विचारक और एक महान राष्‍ट्रपति इस देश को देने के लिए रामेश्‍वरम जाना जाएगा. डॉक्‍टर अब्‍दुल कलाम जीवन पर्यन्‍त एक विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए जुटे रहे. सवा सौ करोड़ देशवासियों को इस लक्ष्‍य की प्राप्ति के लिए हमेशा वो प्रेरित करते रहे. इस भूमि पर जन्मे स्वामी विवेकानंद ने भी देश का विश्व में रोशन किया था.

पिछले वर्ष कलाम साहब की याद में, रामेवश्‍वर में एक मेमोरियल निर्माण का संकल्प लिया गया था. मुझे खुशी है कि आज यह संकल्‍प पूरा हो रहा है. जिन मेरे गरीब मजदूर भाई-बहनों ने इस भक्ति के साथ इस काम को किया है, मैं उनको, उन सभी मजदूरों को इस पवित्र कार्य को पूरा करने के लिए शत्-शत् वंदन करता हूं.

श्रद्धा सेतु के नाम से Rameswaram to Ayodhya, रेल का भी लोकार्पण किया गया. श्रद्धा सेतु, रामेश्‍वरम से अयोध्‍या, वो एक ऐसी ट्रेन है जिसके अंदर सारे के सारे Toilet, Bio-Toilet के रूप में रखे गए हैं.

प्रधानमंत्री ने कलाम संदेश वाहिनी प्रदर्शनी बस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो देश के विभिन्न राज्यों की यात्रा करेगी. बस 15 अक्टूबर को पूर्व राष्ट्रपति की जयंती पर राष्ट्रपति भवन पहुंचेगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus