Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 July 2017

राष्ट्रपति मुखर्जी का देश को अंतिम विदाई संदेश

राष्ट्रपति मुखर्जी विदाई संदेश

नई दिल्ली: देश के वर्तमान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी के कार्यकाल के अंतिम दिन सोमवार को राष्‍ट्रपति ने देश को विदाई संबोधन दिया. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने पद से मुक्त होने की पूर्व संध्या पर ये संबोधन दिया. विकास को वास्तविक बनाने के लिए, देश के सबसे गरीब को यह महसूस होना चाहिए कि वह राष्ट्र का एक भाग है. राष्ट्रपति भवन के सेंट्रल हॉल में उनके विदाई समारोह का आयोजन किया गया. पीएम मोदी ने इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पर लिखी गई पुस्तक 'सेलेक्टेड स्पीचेज' का विमोचन भी किया.

श्री मुखर्जी ने पांच वर्ष पहले, गणतंत्र देश के राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. इन पांच वर्षों के प्रत्येक दिन को उन्होंने अपने दायित्व का बोध करते हुए निभाया. मैं अपने दायित्वों को निभाने में कितना सफल रहा, इसकी परख इतिहास के कठोर मानदंड द्वारा ही हो पाएगी.

14वें राष्‍ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद 25 जुलाई को शपथ ग्रहण करेंगे. श्री रामनाथ कोविंद को बधाई देते हुए कहा, मैं भावी राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को बधाई देता हूं और उनका हार्दिक स्वागत करता हूं और उन्हें आने वाले वर्षों में सफलता और खुशहाली की शुभकामनाएं देता हूं.

राष्ट्रपति प्रणब दा ने कहा मेरे पिछले 50 वर्षों के सार्वजनिक जीवन के दौरान भारत का संविधान मेरा पवित्र ग्रंथ रहा है, भारत की संसद मेरा मंदिर रही है और भारत की जनता की सेवा मेरी अभिलाषा रही है.

उन्होंने विदाई संदेश में आगे और कहा विकास के लिए समानता जरूरी है. मैं पद मुक्त होने की पूर्व संध्या पर मेरे प्रति व्यक्त किए गए विश्वास और भरोसे के लिए भारत की जनता, उनके निर्वाचित प्रतिनिधियों और राजनीतिक दलों के हार्दिक आभार से अभिभूत हूं. मैं उनकी विनम्रता और प्रेम से सम्मानित हुआ हूं. मैंने देश को जितना दिया, उससे अधिक पाया है. इसके लिए मैं भारत के लोगों का सदैव ऋणी रहूंगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus