Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 July 2017

मशहूर वैज्ञानिक और शिक्षाविद यशपाल का हुआ निधन

मशहूर वैज्ञानिक यशपाल निधन

नोएडा: देश के मशहूर वैज्ञानिक और शिक्षाविद् 91 वर्षीय यशपाल राव का निधन हुआ. राष्ट्रपति कोविंद ने प्रो.यशपाल की पत्नी को शोक संदेश भेजा कहा, मुझे आपके पति प्रो. यशपाल के निधन का समाचार सुनकर दुख हुआ. वह ब्रह्मांडीय तरंगों के अध्ययन में अपने योगदान के लिए जाने जाते थे. बीती रात 3 बजे नोएडा के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. प्रोफ़ेसर यशपाल लंबे समय से बीमार थे.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनके निधन पर शोक जाहिर किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, प्रोफेसर यशपाल के निधन से दुखी हूं. उनका निधन हमारे देश और वैज्ञानिक समुदाय के लिए बड़ी क्षति है.

उनका जन्म 26 नवंबर, 1926 को झांग(पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का एक शहर) में हुआ था. उनका बचपन बलूचिस्तान के क्वेटा में बीता. 1935 में आए भूकंप के कारण उनका पुश्तैनी घर तहस-नहस हो गया था. इसी दौरान उनके पिता का तबादला जबलपुर(म.प्र.) में हुआ. परिवार के साथ वे जबलपुर आ गए थे. यशपाल ने बचपन में उर्दू भाषा में अध्ययन किया था. जबलपुर आने के बाद उन्होंने ङ्क्षहदी व अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई की. यशपाल ने पंजाब यूनिवर्सिटी से 1949 में फिजिक्स में मास्टर्स किया और 1958 में उन्होंने मैसेचुएट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नॉलॉजी से फिजिक्स में ही पीएचडी की उपाधि हासिल की.

प्रो.यशपाल ने योजना आयोग के मुख्य परामर्शदाता, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष और इंटरनेशनल सेंटर फार थियोरेटिकल फिजिक्स की वैज्ञानिक परिषद् के सदस्य सहित विभिन्न पदों पर देश की सेवा की. नब्बे के दशक में वह दूरदर्शन पर विज्ञान आधारित कार्यक्रम 'टर्निंग प्वाइंट' से एक प्रसिद्ध हस्ती बन गये थे. 1973 में सरकार ने उन्हें स्पेस ऐप्लीकेशन सेंटर का पहला डायरेक्टर नियुक्त किया गया. दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(जेएनयू) के वाइस चांसलर भी रहे. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च से की थी. उन्हें UNESCO ने कलिंग सम्मान से नवाजा था.

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए प्रो.यशपाल को पद्म भूषण और पद्म विभूषण सहित कई प्रतिष्ठित सम्मानों से अलंकृत किया गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus