Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 July 2017

अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमला सात की मौत

अमरनाथ यात्रा में आतंकी हमला

अनंतनाग: जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों की बस पर सोमवार रात्रि करीब 8:20 आतंकी हमला हुआ, 7 तीर्थयात्रियों की मौत हुई. आतंकियों ने यह हमला अनंतनाग के पास बटेंगू में किया. आतंकी बाइक पर सवार होकर आये और यात्रियों से भरी बस पर फायरिंग शुरू कर दी. दो यात्रियों की मौके पर ही मौत, जबकि घायल 5 लोगों ने अस्पताल ले जाते वक्त दम तोड़ा. हमले में मारे गए सभी यात्री गुजरात के वलसाड के रहने वाले हैं. आतंकियों ने पुलिस दल पर भी घात लगाकर अंधाधुध फायरिंग की.

यात्रियों से भरी बस सोनमार्ग बालटाल से लौट रही थी. हमले पर सुरक्षाबलों ने कहा हमले का शिकार बस काफिले का हिस्सा नहीं थी और न ही अमरनाथ श्राइन बोर्ड में उसका रजिस्ट्रेशन हुआ था.

यात्रा के लिए इस वर्ष करीब 1.2 लाख श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है. सुरक्षा एजेंसियों ने पहले ही अमरनाथ यात्रा पर खतरे को लेकर आगाह किया था. पिछले साल हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से ही घाटी में हालात खराब हैं. इस साल अमरनाथ यात्रा के दौरान वानी की पहली बरसी भी पड़ी है.

पवित्र अमरनाथ यात्रा की शुरुआत कड़ी सुरक्षा के बीच 29 जून को पहलगाम और बालटाल दोनों ही रोस्‍तों से हुई थी. 45 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के लिए सुरक्षा के इंतजाम के तहत सैटेलाइट ट्रैकिंग सिस्‍टम, ड्रोन का इस्‍तेमाल, मोबाइल बंकर वाहन और रोड ओपनिंग पार्टी की जम्‍मू से पहलगाम और बालटाल जाने वाले पूरे रास्‍ते के लिए व्‍यवस्‍था है. पुलिस और अर्धसैनिक बलों के करीब 40 हजार जवानों को यात्रा की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है.

जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री उमर अब्‍दुल्‍ला ने ट्वीट कर इस हमले की निंदा की. उन्‍होंने इसे बेहद दुखदाई समाचार बताते हुए कहा कि इसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है, पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी सहानुभूति है और घायलों के लिए मैं दुआ करता हूं. आतंकियों को कश्मीरियत का दुश्मन बताया है. पीएम मोदी ने हमले पर दुख जताया है. उन्‍होंने कहा कि भारत इस तरह के कायराना हमलों के आगे झुकेगा नहीं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus