Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 July 2017

विपक्ष ने गोपालकृष्ण गाँधी को चुना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार गोपालकृष्ण गाँधी

नई दिल्ली: विपक्ष ने गोपालकृष्‍ण गांधी को उपराष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार बनाया. कांग्रेस की अगुवाई में आयोजित बैठक में उपराष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार के तौर पर गोपाल कृष्ण गांधी का नाम चुना गया. गोपाल कृष्ण गांधी राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी के पोते है. उन्हें कांग्रेस सहित 18 विपक्षी दलों ने समर्थन दिया है.

उपराष्ट्रपति पद के लिए कांग्रेस की अगुवाई में आयोजित विपक्ष की बैठक में उनके नाम पर फैसला लिया गया. गोपालकृष्ण गांधी का जन्‍म 22 अप्रैल 1945 को हुआ था. वह देवदास गांधी और लक्ष्‍मी गांधी के बेटे हैं. सी राजगोपालचारी उनके नाना थे. सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इंग्लिश लिट्रेचर में मास्टर्स की पढ़ाई की. वहीं गोपाल कृष्ण गांधी कई पदों पर भी रह चुके हैं. उप-राष्ट्रपति के सचिव पद पर भी रहे. राष्ट्रपति के संयुक्त सचिव भी रहे. गोपालकृष्‍ण गांधी ने 1968 से 1992 तक एक आइएस अधिकारी के रूप में तमिलनाडु में अपनी सेवाएं दीं और स्वेच्छा से सेवानिवृत्त हुए. देश के पूर्व राजनयिक पद पर काबिज रहे. गोपालकृष्‍ण गांधी और उनकी पत्‍नी तारा गांधी की दो बेटियां हैं.

संसद भवन लाइब्रेरी बिल्डिंग में हुई विपक्षी पार्टियों की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, टीएमसी के डेरेक ओब्राइन, सीपीआईएम से सीताराम येचुरी, सपा के नरेश अग्रवाल, नेशनल कॉन्फ्रेंस से उमर अब्दुला, बसपा से सतीश चंद्र मिश्रा, जदयू के शरद यादव और आरएलडी के अजीत सिंह शामिल थे. बैठक के शुरू में अमरनाथ यात्रा के दौरान मारे गए सात श्रद्धालुओं के लिए दो मिनट का मौन रखा गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus