Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 July 2017

देशभर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ संपन्न

राष्ट्रपति चुनाव मतदान भोपाल

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्यो ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को विधानसभा भवन में मतदान किया. इस मतदान के लिए सभी तैयारियां पहले से पूरी कर ली गई थी. राजधानी में चुनाव के लिए रिटर्निंग अफसर बनाए गए प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे ने मतदान की तैयारियों का जायजा लिया. मतदान सुबह 10 बजे से प्रारंभ हुआ. 230 सदस्य में से 228 विधायको ने मतदान किया. चित्रकूट सीट के कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन के कारण और मिश्रा को अयोग्य करार देने के कारण ये दोनों मतदान नहीं कर पाए. मुख्य मुकाबला सत्ताधारी एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविद और कांग्रेस सहित 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमारी के बीच था. राष्ट्रपति चुनाव के लिए दिल्ली के अलावा सभी राज्यों की राजधानी में वोट डाले गए.

राष्ट्रपति चुनाव मतदान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

राष्ट्रपति चुनाव मतदान के नतीजे 20 जुलाई को घोषित किए जायेंगे. वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया.

राष्ट्रपति चुनाव मतदान विधायक निशंक जैन गंजबासौदा

राष्ट्रपति चुनाव में मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वोट डाला. मतदान कक्ष के बाहर विधायकों की कतार लगी हुई थी. राष्ट्रपति चुनाव के लिए कांग्रेस ने विधायक बाला बच्चन को पोलिंग एजेंट बनाया है. वहीं भाजपा ने यह जिम्मेदारी अपने मंत्री विश्वास सारंग को सौंपी है. चुनाव के मद्देनजर विधानसभा परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पासधारकों को भी फोटो युक्त परिचय-पत्र दिखाने पर ही विधानसभा के भीतर प्रवेश दिया गया. सबसे पहले नरेंद्र सिंह कुशवाह ने वोट डाला. कांग्रेस के पर्यवेक्षक कृपाशंकर सिंह मतदान केंद्र के भीतर मौजूद रहे. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, गंजबासौदा विधायक निशंक जैन सहित अन्य सभी विधायको ने भी वोटिंग की. विधानसभा भवन स्थित समिति कक्ष-2, एम-2 में मतदान हुआ.

मतदान में पहली बार मत-पत्र पर बैंगनी(वायलेट) रंग की स्याही वाले विशेष पेन से मतांकन चिन्हित किया गया. निर्वाचक को दिया गया पेन मत चिन्हित करने और उसे मत-पेटी में डालने के बाद दूसरे निर्वाचक को देने के लिये उससे वापस ले लिया गया. किसी अन्य पेन, बॉल प्वाइंट पेन आदि से चिन्हित किसी भी मत-पत्र को राष्ट्रपति तथा उप राष्ट्रपति निर्वाचन नियम, 1974 के नियम-31(एक)(घ) के अधीन निरस्त किया जा सकेगा.

चुनाव आयोग ने मोबाइल और कार्डलेस फोन, वायरलेस को ले जाना प्रतिबंधित किया था. आयोग ने मीडिया कर्मियों से भी कवरेज के दौरान सहयोग की अपेक्षा की और अलग से दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं. अगर मतदाता यदि अपने साथ सेल्युलर फोन लाता है तो मतदान-स्थल पर प्रवेश करने से पहले उसे वहां जमा किया गया.

एनडीए के राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को बीजेपी के अलावा मप्र के तीनों निर्दलीय प्रत्याशियों ने समर्थन दिया है तो उन्हें 168 एमएलए के 22 हजार 8 कीमत के वोट मिलने की उम्मीद है. मप्र के लोकसभा व राज्यसभा सदस्यों में से 33 सांसदों के 23 हजार 364 कीमत के वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है. वहीं यूपीए की राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को कांग्रेस के 56 अलावा बसपा के चार विधायकों का समर्थन है. मीरा कुमार को 60 विधायकों के 7 हजार 860 कीमत के वोट मिलने की संभावना है. इसी तरह मीरा कुमार को प्रदेश कांग्रेस के छह लोकसभा व राज्यसभा सदस्यों के 4 हजार 248 कीमत के वोट मिलने की उम्मीद है.

इस चुनाव में दिलचस्प बात यह है कि बिहार में महागठबंधन की सरकार होने के बाबजूद जेडीयू और आरजेडी ने अलग-अलग उम्मीदवारों को वोट करने का फैसला किया है. जेडीयू जहां बिहार के राज्यपाल रहे रामनाथ कोविंद का समर्थन कर रही है वहीं आरजेडी ने मीरा कुमार के समर्थन का फ़ैसला किया है. समाजवादी पार्टी भी इस मामले में बंटी हुई रही.

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 4896 वोटर हैं, जिसमें 776 सांसद हैं जबकि 4120 विधायक हैं. राष्ट्रपति चुनाव में कुल पड़ने वाले वोटों की संख्या दस लाख 98 हज़ार 903 है. एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को 63 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है.

पीएम के अलावा मतदान करने वालों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रमुख हैं. राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने वाले अन्य प्रमुख लोगों में भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, अमित शाह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, बसपा प्रमुख मायावती, मनोहर पर्रिकर, ममता बनर्जी, योगी आदित्यनाथ, नवीन पटनायक, चंद्रबाबू नायडू शामिल हैं. अभिनेता एवं सांसद परेश रावल एवं हेमा मालिनी ने भी आज सुबह मतदान किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus