Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 July 2017

मिताली का वनडे में 6000 रनों का कीर्तिमान

मिताली वनडे 6000 रन कीर्तिमान

नई दिल्ली: आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रनों के रिकॉर्ड को तोडा. बुधवार को 34 वर्षीय मिताली ने इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स के के 191 मैचों की 180 पारियों में 5992 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. मिताली ने यह कारनामा 183वें वनडे मुकाबले में किया है. वो वनडे क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर भी बन गईं. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 170 पारियों में 6000 के आंकड़े तक पहुंचे थे.

मिताली ने 51.52 की औसत से 6028 रन बनाए हैं. मिताली ने वनडे क्रिकेट में अब तक पांच शतक जड़े हैं और इन सभी पारियों में वो नॉट आउट रही हैं. दुनिया में सर्वाधिक 49 वनडे अर्धशतक जड़ चुकी हैं. वो अपने पहले ही वनडे में शतक लगाने वाली पांच महिलाओं में से एक हैं. मिताली के नाम सबसे कम उम्र में वनडे में शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है. एक दिवसीय क्रिकेट में लगातार सात अर्धशतक बनाने का भी रिकॉर्ड है. बतौर खिलाड़ी मिताली राज चौथी बार वर्ल्ड कप में शामिल हो रही हैं.

मिताली ने अब तक कुल 10 टेस्ट मैचों में 51 की औसत से 663 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं. जबकि उनका सर्वाधिक स्कोर 214 रन रहा.

उन्होंने 63 टी-20 मैचों में 1,708 रन बनाए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ मिताली ने चार चौके और एक छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली. मिताली ने जैसे ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 34वां रन बनाया वे महिला वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली पहली बल्लेबाज बन गर्इं.

इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने पपर टीम इंडिया के मैंस टीम के कप्तान विराट कोहली ने मिताली राज को बधाई दी.

मिताली का जन्म एक तमिल परिवार में राजस्थान के जोधपुर में तीन दिसंबर 1982 को हुआ. मिताली के पिता भारतीय वायुसेना अधिकारी रहे हैं. 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू करने वालीं मिताली ठीक 7 साल बाद भारतीय टीम के लिए चुन ली गईं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus