Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 June 2017

एनडीए के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार बने रामनाथ कोविद

रामनाथ राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

नई दिल्ली: देश में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए तैयारिया जोरो पर भाजपा ने अपने उम्मीदवार की घोषणा की. बीजेपी ने बिहार के राज्यपाल 71 वर्षीय रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का अपना उम्मीदवार घोषित किया. सोमवार को बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया. 23 तारीख को रामनाथ कोविंद की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन किया जाएगा.

विपक्ष ने रामनाथ कोविद के नाम पर असहमति बनाई. जबकि बीजेडी, टीआरएस जैसे कई विपक्षी दलों ने एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के नाम का समर्थन किया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि प्रणब मुखर्जी या सुषमा स्वराज या एल के आडवाणी जैसे कद वाले किसी व्यक्ति को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जा सकता था. शिवसेना ने भी कोविंद के नाम पर सवाल उठाए.

रामनाथ कोविंद के नाम का ऐलान करते हुए अमित शाह ने कहा, 'वो एक दलित हैं, हमेशा संघर्ष करेंगे. बिहार राज्य के गवर्नर के रूप में अभी काम कर रहे हैं. रामनाथ जी हमेशा समाज, गरीबों, पिछड़ों, दलितों के साथ जुड़े रहे हैं. एक गरीब के घर में जन्म लेकर संघर्ष कर इतने ऊंचे मुकाम पर पहुंचे हैं. हमने आज उनका नाम तय किया है'.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कोविंद ने अपना पूरा जीवन गरीबों के लिए समर्पित कर दिया. वो किसान के बेटे हैं.

यूपी ने अब तक देश को 9 पीएम दिए हैं, लेकिन यहां से कोई पूर्णकालीन प्रेसिडेंट नहीं बना. 3 मई 1969 में तत्कालीन प्रेसिडेंट जाकिर हुसैन की डेथ के बाद तत्कालीन वाइस प्रेसिडेंट वीवी गिरि को कार्यकारी प्रेसिडेंट बनाया गया. इसके बाद यूपी के मोहम्मद हिदायतुल्लाह जो कि तब चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया थे, उन्हें कार्यकारी प्रेसिडेंट बनाया गया था. हिदायतुल्लाह का जन्म लखनऊ में हुआ था.

अगर रामनाथ कोविंद को प्रेसिडेंट चुना जाता है तो वे 15 साल बाद इंडिया के दूसरे दलित प्रेसिडेंट होंगे. देश के पहले दलित प्रेसिडेंट केआर नारायणन थे. नारायणन देश के 10वें राष्ट्रपति थे, वे 25 जुलाई 1997 से 25 जुलाई 2002 तक अपने पद पर काबिज रहे.

रामनाथ कोविंद कानपुर देहात जिले के डेरापुर तहसील के गांव परौख के रहने वाले हैं और दलित समुदाय से आते हैं. उनका जन्म 1 अक्टूबर 1945 में हुआ था. उनकी स्कूली शिक्षा परौख गाँव में हुई. कानपुर यूनिवर्सिटी से बीकॉम और एलएलबी की पढ़ाई की, केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट में स्थाई वकील रहे. दो बार राज्यसभा के लिए चुने जा चुके हैं. कोविंद ने संयुक्त राष्ट्र की जनरल एसेंबली को संबोधित किया, कोविंद घाटमपुर लोकसभा सीट, भोगनीपुर सीट से चुनाव हारे है, तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव थे, कोविंद को अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी माना जाता हैं, बीजेपी के नेशनल स्पोक्स पर्सन भी रह चुके हैं. वह गरीब दलित परिवार से आते हैं. कोविन्द का सम्बन्ध कोरी-कोली जाति से है. ​रामनाथ कोविंद वर्तमान में बिहार के राज्यपाल हैं.

राष्ट्रपति पद के उम्‍मीदवार के लिए भाजपा संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू, वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित तमाम बड़े नेता मौजूद थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus