Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 March 2017

तनुश्री पारीक बनी पहली महिला बीएसएफ अधिकारी

तनुश्री पहली महिला बीएसएफ अधिकारी

जयपुर: राजस्थान वीरों की भूमि के लिए प्रसिद्ध है. महाराणा प्रताप से लेकर आज तक यहां की यश गाथाएं प्रचलित है. इसी क्रम में इस राज्य के सीने पर एक और तमगा जुड़ गया जब बीकानेर की बेटी तनुश्री पारीक देश की पहली सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) की महिला अधिकारी बनी. तनुश्री ने अपने प्रदेश का गौरव बढ़ाया है. मध्यप्रदेश के टेकनपुर स्थित बीएसएफ अकादमी में शनिवार को पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया. बीएसएफ अकादमी में आयोजित दीक्षांत समारोह के बाद वह एक अधिकारी बन गईं. इस मौके पर तनुश्री ने पासिंग आउट परेड का नेतृत्व भी किया. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस परेड की सलामी ली.

तनुश्री पंजाब की सीमा पर देश की सुरक्षा करेंगी. कमांडेंट बनने के बाद जब तनुश्री पहली बार बीकानेर पहुँचीं तो हवा में लहराते तिरंगे के बीच भारी भीड़ ने उनका ज़ोरदार स्वागत किया. उन्हें बेस्ट इन ड्रिल, आल राउंड बेस्ट ट्रेनी से भी सम्मानित किया गया.

तनुश्री पारीक ने बीएसएफ अकादमी में अधिकारियों के 40वें बैच में बतौर सहायक कमांटेंड 52 हफ्तों का प्रशिक्षण लिया है. बीएसएफ के 67 नए असिस्टेंट कमांडेंट में तनुश्री ने पहली महिला कमांडेंट बनने का गौरव हासिल किया. उन्हें बचपन से ही सेना में जाने की लगन थी और स्कूल टाइम में एनसीसी का हिस्सा भी रही है. वे फिल्म बॉर्डर देखकर काफी प्रभावित हुई. उन्होंने अपने पैशन के लिए बीएसएफ को चुना है.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने तनुश्री के बीएसएफ की पहली महिला अधिकारी बनने पर शुभकामनाएं दी हैं. गृहमंत्री ने कहा कि इस बात की खुशी है कि बीएसएफ को पहली फील्ड ऑफिसर मिली है. मैं उम्मीद करता हूं कि इनसे प्रेरित होकर और भी महिला अधिकारी अर्द्धसैनिक बलों से जुड़ेंगी, और देश की सीमाओं की सुरक्षा करेंगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus