Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 March 2017

ट्रेन दुर्घटना में पटरी से उतरे डिब्बे पचास यात्री घायल

ट्रेन दुर्घटना में पचास हुए घायल

महोबा: महोबा में महाकौशल एक्सप्रेस(12189) की आठ बोगी पटरी से उतरीं, 50 से अधिक यात्री घायल हुए. यह हादसा बुधवार देर रात 2.14 बजे महोबा के नजदीक हुआ. गनीमत रही की हादसे में किसी यात्री ने अपनी जान नहीं गवाई. झांसी-इलाहाबाद ट्रेन मार्ग पर महाकौशल एक्सप्रेस जबलपुर से नई दिल्ली की ओर जा रही थी. ट्रेन महोबा रेलवे स्टेशन पर रूकने के बाद जैसे ही आगे बढ़ी महोबा-कुलपहाड़ के मध्य गेट न.420 पर 12 किलोमीटर दूर गाड़ी के आठ डिब्बे गडगडाहट के साथ पटरी से नीचे उतर गए. रेलवे ट्रैक करीब 100 मीटर तक उखड़ गया. दुर्घटना के समय सोए हुए यात्रियों को जोरदार झटका लगा और चीख-पुकार मच गई. इन 08 बोगियां में 04 एसी(A-1, B-1, B-2, B-एक्सट्रा), 01 स्लीपर(एस-8), 02 जनरल तथा 01 एसएलआर बेपटरी हुई. इस बीच गाड़ी बाकी के 11 डिब्बों को लेकर एक किलोमीटर दूर तक चली गई. गाड़ी सामान्य रफ्तार करीब साठ किलो मीटर की स्पीड से जा रही थी.

रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले दुर्घटना की जानकारी गार्ड ने दी. वहीं इस हादसे के बाद पूरे बुंदेलखंड का रेल यातायात प्रभावित हुआ. दर्जनों ट्रेनें जहां की तहां रोक दी गयी हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल(एनडीआरएफ) की टीम ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला.

इसी महीने 8 मार्च को रात करीब 1 बजे रक्सौल से दिल्ली जाने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस यूपी के सीतापुर स्टेशन के पास मालगाड़ी से टकरा गई थी. सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस के 15 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. पांच माह पहले ही कानपुर के पुखरायां में रेल हादसे में 145 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुःख व्यक्त किया और स्वास्थ मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को घटना का जायजा लेने पहुँचाया. स्वास्थ्य मंत्री ने सदर अस्पताल में घायलों को 25-25 हजार और गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपये के चेक प्रदान किए. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा ATS की टीम को अहम सुराग मिले हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus