Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 May 2017

करीब 100 देशो पर हुआ रैंसमवेयर साइबर अटैक

100 देशो पर साइबर हमला

नई दिल्ली: चोरी के साइबर हथियारों की मदद से भारत सहित करीब 100 देशों पर शुक्रवार शाम से साइबर हमले किए गए. जल्द ही यह हमला व्यापक स्तर पर फैल गया. यह हमले एक के बाद एक देशो में होते गए. एंटी वायरस मालवेयर ट्रैकर ने 1,00,000 सिस्टमों का पता लगाया जो इस हमले का शिकार हुए हैं. यह मालवेयर ईमेल के जरिए फैलता है. यह वायरस कंप्यूटर पर जॉब ऑफर, इनवायसस, सिक्यूरिटी वार्निंग्‍स की शक्‍ल में पहुंचता है.

सबसे पहले स्वीडन, ब्रिटेन और फ्रांस से साइबर हमले की खबर मिली. इसके बाद रूस, यूक्रेन, भारत, चीन, इटली और मिस्र समेत 99 देशों में 45,000 से अधिक हमले दर्ज किए. 'रैंसमवेयर' वायरस की चपेट में भारत भी आया, आंध्र प्रदेश पुलिस के कंप्‍यूटरों पर भी अटैक हुआ. पुलिस के करीब 100 सिस्‍टम इस वायरस से प्रभावित हुए हैं. खासकर वे सिस्टम जिनमें विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम का प्रयोग किया जा रहा था.

स्पेन में दूरसंचार कंपनी 'टेलीफोनिया' समेत बड़ी कंपनियां इस हमले का शिकार हुई. सबसे विध्वंसक हमले ब्रिटेन में दर्ज किए गए जहां कम्प्यूटर के डेटा तक नहीं पहुंच पाने के बाद अस्पतालों एवं क्लीनिकों को मरीजों को वापस भेजना पड़ा.

अमेरिका कम्प्यूटर इमरजेंसी रेडीनेस टीम(यूएससीईआरटी) ने कहा कि उसे विश्व भर के कई देशों में 'वॉनाक्राई रैन्समवेयर इन्फेक्शन' की कई खबरें मिली हैं. अमेरिकी विशेषज्ञों दावे किए कहा यह हमलावर प्रोग्राम अमेरिका से ही चोरी हुआ है.

रैन्समवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिससे एक कम्प्यूटर में वायरस घुस जाता है और यूजर तब तक इसमें मौजूद डेटा तक नहीं पहुंच पाता जब तक कि वह इसे 'अनलॉक' करने के लिए रैन्सम(फिरौती) नहीं देता. यह वायरस 300 डॉलर की फिरौती मांगता है अगर जल्द राशी नहीं दी गई तो भुगतान की राशि और बढाने की धमकी देता है. ये वायरस कंप्यूटर में मौजूद फ़ाइलों और वीडियो को इनक्रिप्ट कर देता है और उन्हें फिरौती देने के बाद ही डिक्रिप्ट किया जा सकता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus