Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 May 2017

नर्मदा सेवा यात्रा का समापन पीएम हुए शामिल

नर्मदा यात्रा समापन पीएम मोदी

अमरकंटक: मध्यप्रदेश की जीवन रेखा नर्मदा के उद्गम स्थल पर नमामि देवी नर्मदा सेवा यात्रा का समापन सोमवार को हुआ. समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए. 11 दिसंबर 2016 को अमरकंटक से शुरू हुई ये नर्मदा यात्रा 150 दिन चली और इसमें करीब 3300 किमी की दूरी तय की गई. पीएम ने नर्मदा प्रवाह पुस्तक का विमोचन किया. यात्रा के दौरान 25 लाख लोगों ने नदी के संरक्षण का संकल्प लिया है. 2 जुलाई को नर्मदा नदी के कैचमेंट एरिया में 6 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे. यात्रा के दौरान सांकेतिक रूप से 40 हजार पौधे रोपे गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि देवी नर्मदे यात्रा के समापन पर कहा हमारे यहां एक मान्यता बनी हुई है, अगर हम कोई यात्रा नहीं कर सकते हैं तो किसी यात्री को प्रणाम कर लें. नदी का संरक्षण पुण्य का काम हैं. नर्मदा परिक्रमा करने से अहंकार खत्म हो जाता है. मां नर्मदा पौधों के पानी से बनती है. नर्मदा सेवा यात्रा और नर्मदा तट पर बसे सभी लोगों को 150 दिन की गई इस तपस्या को लेकर बधाई देता हूं. आज अगर मध्यप्रदेश में कृषि विकास बढ़ा है तो उसमें सबसे बड़ा योगदान माता नर्मदा का है.

नर्मदा यात्रा की कुल लंबाई दक्षिणी तट पर 1831 किलोमीटर एवं उत्त‍री तट 1513 किलो मीटर है. दक्षिणी तट पर यात्रा 548 ग्रामों/कस्बों एवं उत्त‍री तट पर 556 ग्रामों/कस्बों, कुल 1104 ग्रामों/कस्बों से होकर निकली. इस तरह से यह पूरी यात्रा 3344 किलोमीटर की है. यात्रा के दौरान करीब 2 लाख से ज्यादा लोगों ने नशा छोड़ने का संकल्प लिया. इसी के साथ नर्मदा तट के करीब शराब बंदी का अभियान बेटी बचाओं अभियान भी आगे बढ़ा.

नर्मदा के ऊपर से नेताओं के हेलीकॉप्टर क्यों नहीं उड़ते. इस मान्यता के बारे में मंदिर के पुजारी उमेश द्वेदी ने बताया, 'नदी के ऊपर से उड़ान भरना निषेध है. यहां मान्यता है कि अपराधी और नेता मां नर्मदा को पार नहीं कर सकते'. इसी वजह से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का हेलिकॉप्टर यहां से दूर उतरा. प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर भी वहीं उतरा. पूर्व में जिस किसी भी नेता ने ऐसा किया है, उसकी कुर्सी चली गई. पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई और इंदिरा गांधी ने यह गलती की और उनकी कुर्सी चली गई. मां नर्मदा हमारी निर्मात्री देवी हैं, सभी को उनका आदर करना चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रदेश के सभी मंत्री मोजूद है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus