Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 May 2017

बजरंग पुनिया ने दिलाया कुश्ती में स्वर्ण पदक

बजरंग कुश्ती में स्वर्ण पदक

नई दिल्ली: बजरंग पूनिया ने शनिवार को एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबला में देश को स्वर्ण पदक दिलाया. 65 किलो के फाइनल में पहले दौर में वह 2 से पिछड़ रहे थे लेकिन दूसरे दौर में उन्होंने कोरियाई पहलवान सेयुंगचुल ली परास्त कर स्वर्ण पदक के सूखे को खत्म किया. दिल्ली के केडी जाधव स्टेडियम में 9 मई से चल रही चैंपियनशिप के पांचवे दिन 23 वर्षीय बजरंग ने 6-2 से शानदार जीत दर्ज करते हुए कंधे पर तिरंगा लेकर विक्ट्री लैप लगाकर इस जीत का जश्न मनाया. लंदन ओलिंपिक के पदकधारी पहलवान योगेश्वर दत्त भी गैलरी में मौजूद थे.

बजरंग ने सेमीफाइनल दौर में कुकगवांग किम पर 3-2 से मिली कड़ी जीत के बाद फाइनल में जगह सुनिश्चित की थी. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में एशियाई चैंपियनशिप के पिछले चरण के स्वर्ण पदकधारी ईरान के मेसाम नासिरी को 7-5 से हराया था. इससे पहले क्वालीफिकेशन दौर में उन्होंने उज्बेकिस्तान के पहलवान सिरोजिद्दीन हसानोव पर 4-3 से जीत दर्ज की थी.

इससे पहले 58 किलो भार में सरिता को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा. उन्हें किर्गिस्तान की आइसुलू टिनिबिकोवा ने 0.6 से परास्त किया. भारतीय महिलाएं चार रजत और दो कांस्य पदक जीतकर महिला वर्ग में दूसरे स्थान पर रहीं. पुरुष पहलवानों ने महिलाओ की तरह अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. सिर्फ बजरंग ही कुश्ती में चमक दिखा सके. भारतीय पहलवानों ने फ्रीस्टाइल में बेहद ख्रराब प्रदर्शन किया.

स्वर्ण जीतने के बाद बजरंग ने अपने कोचों-जगमिंदर सिंह और सुजीत मान का धन्यवाद किया. साथ ही बजरंग ने 2012 ओलम्पिक में कांस्य पदक जीत चुके अपने साथी योगेश्वर दत्त का भी धन्यवाद किया. बजरंग ने कहा कि दत्त से उन्हें काफी मार्गदर्शन मिला है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus