Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 November 2017

17 साल बाद मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड 2017

मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड 2017

नई दिल्ली: हरियाणा की बेटी ने दुनिया में एक बार फिर से भारत का नाम रोशन किया है. मानुषी छिल्लर ने 2017 का मिस वर्ल्ड खिताब अपने नाम कर लिया है. 54वें फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 में मानुषी ने विश्व सुंदरी का ताज जीता है. उनसे पहले ये खिताब 17 साल पहले साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने जीता था. मानुषी को प्रतियोगिता में दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम, इंडोनेशिया और फिलीपींस की सुंदरियों के साथ ब्यूटी विद द परपज अवार्ड भी नवाजा गया.

मानुषी छिल्लर ने सान्या शहर के एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 108 सुंदरियां को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया है. मिस वर्ल्ड 2016 की विजेता प्यूटरे रिको की स्टेफनी डेल वैले ने नई विश्व सुंदरी को मिस वर्ल्ड 2017 का ताज पहनाया. चीन के सान्या शहर में इस कॉम्पीटिशन के दौरान मानुषी का पूरा परिवार मौजूद था.

मानुषी के पिता मित्र बसु पेशे से डॉक्टर हैं और दिल्ली के इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसन एंड अलाइड साइंसेज(इनमास) में असिस्टेंट डायरेक्टर हैं. मानुषी की मां नीलम इब्मास कालेज में बायोकेमिस्ट्री की प्रोफेसर हैं. फेमिना मिस इंडिया मानुषी का परिवार मूल रूप से बहादुरगढ़ के बामडौली गांव का रहने वाला है. मानुषी के सर पर मिस वर्ल्ड का ताज सजने के बाद इस गांव में खुशी का माहौल है. मानुषी फिटनेस फ्रीक है, और जिम में खूब वर्कआउट करती हैं.

20 वर्षीय मानुषी खुद भी मेडिकल की स्टूडेंट हैं कुचिपुड़ी डांसर है. मानुषी की प्रांरभिक पढ़ाई दिल्ली के संत थॉमस स्कूल में हुई. इसके बाद मानुषी ने भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वीमेन सोनीपत में अपनी पढ़ाई की. मानुषी को पैराग्लाइडिंग बंजी जंपिंग और स्कूबा डाइविंग जैसे स्पोर्ट्स पसंद हैं.

इस कॉम्पीटिशन से पहले मानुषी छिल्लर ने इसी साल मई 2017 में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था.

मानुषी टॉप 40 से सीधे टॉप 15 में जगह बनाने में कामयाब रहीं. इसके बाद टॉप 10 और टॉप 5 में उनकी जगह पक्की रही. अंतिम पांच में इंग्लैंड, फ्रांस, केन्या और मैक्सिको की प्रतिभागी थीं. अंतिम तीन में चयन के बाद उनका मिस वर्ल्ड बनना करीब-करीब तय हो गया था. वहां इंडिया-इंडिया का शोर होने लगा था. खिताब जीतने का ऐलान होते ही मानुषी अपने आंसुओं को छिपा नहीं सकीं. अंतिम तीन की बाकी दो सुंदरियों ने उन्हें संभाला और वे एक-दूसरे के गले मिलीं. इंग्लैंड की मिस स्टीफनी हिल और मैक्सिको की मिस एंड्रिया मेजा दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं.

इंडिया की पहली मिस वर्ल्ड रहीं रीता फारिया थी. 1966 में रीता फाबिया ने जीता था मिस वर्ल्ड का खिताब. सबसे सक्सेसफुल मिस वर्ल्ड सम्मान से नवाजी गईं ऐश्वर्या राय. डायना हेडन, युक्ता मुखी, प्रियंका चोपड़ा के बाद मानुषी छिल्लर देश की छठी मिस वर्ल्ड हैं.

मिस इंडिया मानुषी छिल्लर से फाइनल राउंड में जूरी ने सवाल पूछा था कि किस प्रफेशन में सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों? इसके जवाब में मानुषी ने कहा मां को सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए. इसके लिए उन्हें कैश में सैलरी नहीं बल्कि सम्मान और प्यार मिलना चाहिए. सभी मांएं अपने बच्चों के लिए बहुत कुछ त्याग करती हैं, इसलिए मां का काम सबसे अधिक वेतन या सम्मान का हकदार है.

मानुषी छिल्लर के मिस वर्ल्ड बनने पर गदगद हुए रणदीप हुड्डा. सुष्म‍िता सेन ने मिस वर्ल्ड को दी बधाई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus