Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 November 2017

विश्व भारोत्तोलन प्रतियोगिता में चानू ने जीता स्वर्ण पदक

भारोत्तोलन में चानू को स्वर्ण पदक

नई दिल्ली: भारत के 22 साल के स्वर्ण पदक के सूखे को खत्म करते हुए साइखोम मीराबाई चानू ने विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया. मीराबाई चानू ने अमेरिका में आईडब्ल्यूएफ सीनियर महिला चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता. मीराबाई ने 48 किलोवर्ग में 194 किलो वजन अपने शरीर के वजन से चार गुना अधिक वजन उठाकर कमाल कर दिया. अमेरिका के अनाहेम में भारोत्तोलन विश्व चैम्पियनशिप चल रही है. देश को लंबे इंतज़ार के बाद यह शानदार उपलब्धि हासिल हुई है. वह 20 भारोत्तोलकों में कुल स्कोर से स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहीं. थाईलैंड की सुकचारोन तुनिया ने 193 किग्रा के वजन से रजत पदक और सेगुरा अना इरिस ने 182 किग्रा वजन से कांस्य पदक जीता.

मणिपुर की चानू की भारतीय रेलवे में कार्यरत है. उन्होंने स्रैच में 85 किलो में दूसरे स्थान और क्लीन एंड जर्क में 109 किलो वजन उठाकर शीर्ष स्थान हासिल किया. चानू वर्ष 2014 राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता है. वे रियो ओलंपिक में मैं पदक नहीं जीत सकी थी.

चानू को उनकी जीत के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी ने बधाई दी. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'भारत को मीराबाई चानू पर गर्व है जिसने विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता'. ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी ने भी चानू को बधाई दी. उनसे पहले ओलंपिक कांस्य पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी ने 54 किलोग्राम भार वर्ग में 1994 और 1995 में विश्व चैम्पियनशिप में पीला तमगा जीता था. इससे पहले साल 1997 में 46 किलोग्राम भार वर्ग में एन कुंजारानी देवी ने रजत पदक जीता था.

डोपिंग से जुड़े मसलों के कारण रूस, चीन, कजाखस्तान, उक्रेन और अजरबैजान जैसे भारोत्तोलन के शीर्ष देश इसमें भाग नहीं ले रहे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus