Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 October 2017

एशिया हॉकी कप में भारत ने पाक को 3-1 से रौंदा

हॉकी पाक से भारत जीत

नई दिल्ली: एशिया कप हॉकी के ग्रुप-ए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से मात दी. यह भारत की पाकिस्तान के खिलाफ लगातार छठी जीत है. भारत ने 10वें एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत हासिल की है. लेकिन एशिया कप में उसे 14 साल बाद पाक के खिलाफ जीत हासिल हुई है. ग्रुप-ए में 9 अंक के साथ शीर्ष पर रही भारतीय टीम सुपर फोर में पहुंच चुकी है. इस टूर्नामेंट का आयोजन बांग्लादेश की राजधानी ढाका में किया गया.

इससे पहले भारत ने 2003 के एशिया कप फाइनल में पाकिस्तान को 4-2 से मात दी थी और खिताब पर कब्जा किया था.

इस अहम मुकाबले मे दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में कंजुम(17) ने गोल करते हुए भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी. इसके बाद तीसरे क्वार्टर में टीम इंडिया ने तेजी दिखाई और दो मिनट के अंतराल में दो गोल पाकिस्तानी पर दाग दिए. 43वें मिनट में रमनदीप ने ग्राउंड गोल कर बढ़त को 2-0 कर दिया, इसके दो मिनट बाद हरमनप्रीत ने 45वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर 3-0 की बढ़त दिला दिलाई. चौथे क्वार्टर में पाकिस्तान की और से युवा खिलाड़ी अली शान ने 49वें मिनट में गोल किया. इसके तरह अंत तक दोनों टीमें और कोई गोल नहीं कर सकीं और मैच टीम इंडिया के नाम हो गया.

इसके साथ ही भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों का सुपर फोर राउंड में प्रवेश हो गया है. वहीं दूसरे नंबर पर एक जीत, एक हार और ड्रा के साथ पाक और जापान 4-4 अंक की बराबरी पर थे. लेकिन पाकिस्तान गोल अंतर के कारण दूसरे दौर में पहुंचने में सफल हुआ. इससे पहले भारत ने जापान को 5-1 और मेजबान बांग्लादेश को 7-0 के अंतर से मात दी थी.

एशिया कप के इतिहास में भारत को पाकिस्तान पर महज दूसरी जीत मिली है. इससे पहले भारत ने एशिया कप फाइनल में पाकिस्तान को हराया था. एशिया कप में पाकिस्तान ने 7 में से 5 बार भारत को हराया है. इंटरनेशनल हॉकी में भारत की पाकिस्तान पर यह लगातार छठी जीत रही.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus