Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

8 October 2017

पीएम वडनगर में अपने स्कूल पहुंचे मिट्टी का लगाया तिलक

पीएम स्कूल मिट्टी का तिलक

वडनगर(गुजरात): पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे. प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार अपने पैतृक गांव महेसाणा जिले के वडनगर पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी अपने स्कूल बीएन हाईस्कूल भी पहुंचे. उन्होंने गाड़ी से उतरकर सबसे पहले अपने स्कूल की माटी को छूकर नमन किया. स्कूल की मिट्टी से अपने माथे पर तिलक भी लगाया.

मोदी शनिवार को गुजरात पहुंचे थे. द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के बाद उन्होंने दौरा शुरू किया था. मोदी गुंजा से 6 किलोमीटर तक रोड शो कर वडनगर पहुंचे. इससे पहले रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री अपना काफिला रुकवाकर बीएन हाई स्कूल गए थे.

पीएम मोदी ने भरुच में नर्मदा नदी बैराज की आधारशिला रखी और सूरत के उडना से बिहार के जया नगर जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. उसके बाद ओखा-बेट द्वारका पुल समेत कई योजनाओं का शिलान्यास किया. बच्चों के टीकाकरण से जुडे मिशन इंद्रधनुष शुरुआत की. महिला स्वास्थ्यकर्मियों को ई-टैबलेट का वितरण भी किया. वडनगर में पीएम मोदी ने 500 करोड़ की लागत से तैयार अस्पताल और मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया.

स्कूल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साथ पढ़े डॉ. सुधीर जोशी ने भी पुराने दिनों की यादें ताजा कीं. उन्होंने बताया कि वह और मोदी प्राइमरी से ही साथ पढ़े थे. मोदी स्कूल के बाद चाय की दुकान में अपने पिता की मदद करने के लिए जाते थे. पीएम की राजनीतिक यात्रा के बारे में बताया. पीएम ने पहली बार नौंवी क्लास में सीआर का चुनाव जीतकर राजनीतिक यात्रा की शुरुआत की थी.

वडनगर स्थित बीएन हाईस्कूल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 1963 से 1967 तक पढ़ाई की. मोदी को पढ़ाने वाले सेवानिवृत्त टीचर प्रहलाद पटेल को स्कूल में बच्चों को संबोधित करने के लिए बुलाया गया. उन्होंने बताया, नरेंद्र भाई प्रतिभाशाली छात्र थे, वह एक बहुत अच्छे वक्ता थे. पटेल ने कहा, 'मैं उनसे कहा करता था कि संस्कृत सीखना बहुत फायदेमंद होगा. बाद में वह संस्कृत पर ज्यादा समय ना दे पाने पर अफसोस करता था'.

स्कूल के अध्यापक एन आर उपाध्याय ने कहा, पंडित नेहरू के बाद वह पहले पीएम है जो अध्यापकों को इतना सम्मान देते हैं. स्कूल के प्रिसिंपल ने एसेंबली में रोज की तरह बच्चों की लाइनें लगवाईं और उन्हें एक मंत्र दिया- "अभ्यास-ए-मुख्य कार्यक्रम छे."(आज का मुख्य कार्यक्रम पढ़ाई ही है).

उन्होंने अपने पैतृक आवास के पास मौजूद प्राचीन हाटकेश्वर महादेव मंदिर में पूजा और आरती में भी भाग लिया. कई पुराने परिचित चेहरे देखकर उनके बचपन की यादें ताजा हो गईं. कुछ पुराने दोस्तों के दांत तक नहीं बचे, कुछ लकड़ी लेकर चल रहे थे.

मोदी के स्वागत में पूरे शहर को सजाया-संवारा गया है. वडनगर रेलवे स्टेशन के पास के उस पेड को भी सजाया गया है जहां वह बचपन में चाय बेचते थे. इसके अलावा जगह-जगह उनके बचपन और युवावस्था से जुडी तस्वीरों और घटनाओं वाले होर्डिंग्स भी लगाए गए हैं.

द्वारका में अपनी स्पीच में मोदी ने मरीन पुलिस के गठन और द्वारका में मरीन पुलिस इंस्टीट्यूट खोलने की बात कही थी. वडनगर को भोले बाबा की नगरी बताते हुए कहा कि यहां से चल कर वे वाराणसी अथवा काशी पहुंच गए जो भोले बाबा की नगरी है. भोले बाबा के आशीर्वाद से उन्हें आलोचना के जहर पचाने की शक्ति और मातृभूमि की सेवा करने की प्रेरणा मिली है.

गौरतलब है कि गुजरात में इस साल विधानसभा चुनाव होने है. पीएम के इन दौरो को चुनाव अभियान से जोड़कर माना जा रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus