Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 October 2017

कोहली ने अपने 200वे वनडे मैच में लगाया शतक

कोहली 200वे वनडे में शतक

मुंबई: कप्तान विराट कोहली 200वें वनडे में शतक जड़ने वाले देश के पहले क्रिकेटर बने. विराट ने आलराउंडर युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोडा. युवराज ने 200वें वनडे में श्रीलंका के खिलाफ 2008 में 76 रन बनाए थे. 200वें वनडे में शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने.

विराट से पहले यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स कर चुके हैं. डिविलियर्स ने पिछले साल केपटाउन में इंग्लैंड के खिलाफ अपना 200वां वनडे खेलते हुए 101 रन बनाए थे. हालांकि सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज हो गया है. विराट ने 125 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्के की मदद से 121 रन की शानदार पारी खेली है.

अपनी इस पारी के दौरान कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1000 रन भी पूरे किए. इसके लिये उन्होंने केवल 17 पारियां खेली और इस तरह से डीन जोन्स के 19 पारियों के रिकॉर्ड को तोड़ा. भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग ने 21 पारियों में कीवी टीम के खिलाफ 1000 रन पूरे किए थे.

कोहली ने रिकी पॉन्टिंग के 30 शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले जा रहे वनडे मैच में विराट कोहली मे वनडे करियर का 31वां शतक जमा दिया. अब कोहली से आगे सिर्फ क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन के नाम वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाने का रिकॉर्ड है. सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक 463 वनडे खेले हैं. विराट कोहली 200वां वनडे खेलने वाले 13वें भारतीय खिलाड़ी हैं.

इस सेंचुरी के साथ 21 साल का सूखा भी खत्म कर दिया है. वानखेड़े के मैदान पर किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ ने वनडे क्रिकेट में 21 साल बाद शतक जमाया है. इससे पहले 1996 में सचिन तेंदुलकर ने वानखेड़े में शतक जमाया था.

विराट कोहली के शतक के बाद पहली बार भारत में हारी टीम इंडिया. न्यूजीलैंड ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में रविवार को भारत को छह विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus