Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 September 2017

पीएम द्वारा गरीब मुफ्त बिजली 'सौभाग्य योजना' का शुभारंभ

पीएम मोदी शुभारंभ सौभाग्य योजना

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दीनदयाल ऊर्जा भवन का लोकार्पण किया. मोदी ने हर घर को बिजली देने की घोषणा करते हुए सौभाग्य योजना का ऐलान किया. इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे. योजना का पूरा नाम 'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना' है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री ने रिमोट के माध्यम से इस योजना का लोकोर्पण किया.

इस योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. 'सौभाग्य योजना' गरीबों की जिंदगी से अंधेरा मिटाएगी. 16,000 करोड़ रुपये की लागत से गरीबों तक बिजली पहुंचाई जाएगी. अभी दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना गांवों में चल रही है.

पीएम ने कहा सरकार ने 18 हजार गांवों तक बिजली पहुंचाने की ठानी थी. जहां आजादी के बाद अब तक रोशनी नहीं थी. अब सिर्फ 3000 गांव है जहां बिजली नहीं है. हमने 1000 दिनों में यह करने का वादा किया था. जहां बिजली पहुंचाना संभव नहीं होगा, वहां सोलर पैक देंगे.

देश में चार करोड़ से ज़्यादा घरों में बिजली नहीं है. बल्ब का अविष्कार हुए सवा सौ साल हो गए हैं. वे आज भी 18वीं सदी जैसे हालात में जी रहे है. इस बार बिजली का उत्पादन लक्ष्य से 12 फीसदी से अधिक हुआ है.

गुजरात देश का ऐसा पहला राज्य था जिसने पहली सोलर नीति बनाई थी. अब देश को सोलर एनर्जी के तहत 2.5 रुपए में बिजली मिल रही है.

इस मौके पर पट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह भी मौजूद थे.

ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने कहा कि इस योजना में बड़े पैमाने पर नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा. एपीएल परिवार से 500 रुपये दस किश्तों में लिए जाएंगे. गांव-गांव में कैंप लगाकर बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे. स्मार्ट और प्रीपेड मीटर लगाएंगे जाएंगे. इसे मोबाइल से बिजली रिचार्ज करा सकेंगे.

इस योजना का लक्ष्य बिहार, यूपी, एमपी, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर के राज्यों में हर घर में बिजली पहुंचाने का है योजना का स्लोगन है, 'रोशन होगा हर घर, गांव हो या शहर'.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus