Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

5 September 2017

शिक्षक दिवस पर सीएम द्वारा शिक्षक हुए सम्मानित

शिक्षक दिवस सम्मान समारोह

भोपाल: शिक्षक दिवस पर राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मान समारोह को संबोधित किया और शिक्षको के लिए कई घोषणाएं की. शिक्षक सम्मान समारोह में 43 शिक्षकों को सम्मानित हुए. शिक्षकों को 25 हजार रुपये, शॉल-श्रीफल एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया गया. सम्मानित करने के लिए 51 जिलों के 43 शिक्षको को चयनित किया गया था. इस मौके पर बीते वर्ष राष्ट्रपति पदक पाने वाले 13 शिक्षक भी सम्मानित हुए. राष्ट्रीय शिक्षक संगोष्ठी के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया. समारोह का आयोजन लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा मॉडल स्कूल, टी.टी. नगर में आयोजित किया गया. प्रारंभ में अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा और पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय सर्वपल्ली राधाकृष्णन् के चित्र पर पुष्प-माला अर्पित एवं दीप-प्रज्जलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शिक्षकों की आगामी होने वाली भर्ती में अतिथि शिक्षकों के लिये 25 प्रतिशत पद आरक्षित रखे जाएंगे. उनकी अलग से परीक्षा होगी. शिक्षकों की भर्ती में खेल शिक्षकों को शामिल किया जाएगा. वर्तमान शिक्षा व्यवस्था में बदलाव के लिए आयोग बनाया जाएगा. तीस वर्ष का सेवाकाल पूरे करने वाले शिक्षकों को तीसरा समयमान वेतनमान दिया जाएगा. आत्महत्या की घटनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि ब्लू व्हेल वीडियो गेम को प्रतिबंधित करवाने का प्रयास किया जा रहा है.

श्री चौहान ने कहा कि वे कार्यक्रम में पूर्व छात्र के रूप में शामिल हो रहे है, जहाँ उन्होंने 9, 10 और 11वीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त की. इसी विद्यालय से ही उन्हें नेतृत्व का गुण मिला है.

समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कुंवर विजय शाह ने शिक्षको को सम्मानित किया. स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने शिक्षकों का आव्हान किया कि शैक्षणिक परिणामों में कहीं 90 प्रतिशत तो कहीं 15 प्रतिशत होना अत्यंत चिंतनीय है. इसे समाप्त करने की दिशा में और अधिक प्रयास जरूरी हैं. अनुसूचित जाति-जनजाति विकास राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि शिक्षकों का सम्मान उनके विद्यालय और उनकी आस्था का सम्मान है.

कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष श्री एस.आर. मोहंती, उपाध्यक्ष श्री भागीरथ कुमरावत, शिक्षक और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus