Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 August 2018 Updated:Aug 20

बजरंग पुनिया ने अटलजी को समर्पित किया स्वर्ण पदक

अटलजी को समर्पित स्वर्ण

नई दिल्ली: 18वें एशियाई खेलों में पहले दिन बजरंग पूनिया ने देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. पुनिया ने पुरुषो की 65 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती में पीला तमगा जीतकर दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. उन्होंने जापान के ताकातानी को 11-8 से मात दी. बजरंग ने अपने पहले मुकाबले में उज्बेकिस्तान के पहलवान सिरोजिद्दीन खासानोव को 13-3 से मात दे क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे थे. क्वॉर्टर फाइनल में उन्होंने ताजिकिस्तान के फेजेव अब्दुल कासिम को 12-2 से एकतरफा शिकस्त दे अंतिम-4 में प्रवेश किया, जहां मंगोलिया के बातमगनाई को 10-0 से मात दे फाइनल में जगह बनाकर अपना पदक पक्का किया है.

विनेश पहली स्वर्ण पदक जीतने वाली महिला बनी

विनेश फोगाट ने एशियाई खेलों में दूसरा स्वर्ण पदक जीता और वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी. विनेश ने महिला वर्ग के 50 क्रिग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में जापानी पहलवान को मात दी.

अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. अनुभवी पहलवान सुशील कुमार को एशियन गेम्स से पहले एक टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा. एशियाई खेल इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और पालेमबांग में चल रहे है.

जीत के बाद पूनिया ने कहा, 'मैं यह स्वर्ण पदक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित करता हूं जिनका हाल ही में निधन हुआ है'. यह मेरे लिए सबसे बड़ा पदक है. यहां जीतने पर आप टोक्यो ओलंपिक के दावेदार बन जाते हैं. मेरी नजरें ओलंपिक पर है और मैं उसी की तैयारी कर रहा हूं. योगेश्वर और राजिंदर सिंह के बाद एक साल में दो स्वर्ण(राष्ट्रमंडल और एशियाड) जीतने वाला मैं तीसरा पहलवान हूं और मुझे इस पर गर्व है. 24 वर्षीय पहलवान ने योगी भाई से किया हुआ वादा पूरा किया है. टूर्नामेंट से पहले योगी भाई ने कहा था कि मैंने 2014 में गोल्ड जीता था, अब तुम्हें यह करना है. उन्होंने इस पदक का श्रेय अपने मेंटर योगेश्वर दत्त को दिया. योगेश्वर दत्त ने भी अपने चेले बजरंग पूनिया को बधाई दी है. कहा ऐसे ही देश का झंडा ऊंचा करते रहो. देश का नाम रोशन करते रहो. मुझे और देश को आप पर बहुत गर्व है. जय हिंद, जय भारत.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय नायक वाजपेयी का लंबी बीमारी के बाद 16 अगस्त को निधन हो गया था. अटल जी के निधन के बाद जिस वक्त पूरा देश गमगीन था उस वक्त पुनिया इंडोनेशिया में गोल्ड मेडल फतह करने पसीना बहा रहे थे. इससे पहले बजरंग ने 2014 में हुए एशियन गेम्स में रजत पदक जीता था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus