Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 December 2018 Updated: Dec. 12

विधानसभा चुनाव 2018 बासौदा से बीजेपी की लीना विजयी

बासौदा बीजेपी की लीना विजयी

विदिशा: मंगलवार को पांच राज्यों के चुनाव परीणाम घोषित किए गए. मतगणना सुबह तक चलती रही. मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजो में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला. कांग्रेस बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर रही, कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. कांग्रेस को 114 सीटे, बीजेपी 109 सीटो पर ही सिमट गई. बीएसपी को 2, एसपी को 1 तथा 4 निर्दलीय प्रत्याशी भी जीते. बीजेपी का चौथी बार सत्ता पर काबिज होने का सपना चकनाचूर हो गया. सीएम शिवराज सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर राज्यपाल आनंदीबेन को अपना इस्तीफ़ा सौपा. वही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने राज्यपाल से मुलाकात की.

बासौदा चुनाव बीजेपी की लीना जैन जीती निशंक हारे

मिजोरम से कांग्रेस के हाथो से सरकार निकल गयी. राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट ने सबसे ज्यादा 26 सीटे हासिल की. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में 68, राजस्थान में 99 सीटे जीती. तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति(टीआरएस) पार्टी को सबसे ज्यादा 88 सीटे हासिल हुई.

ओसीएस न्यूज़ नेहरु चौक गंज बासौदा विधानसभा चुनाव 2018

देश का दिल कहे जाने वाले मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्‍कर रही. इस चुनाव में शिवराज सरकार के कई मंत्री चुनाव हार गए. सत्‍ता विरोधी लहर के बाद भी शिवराज ने राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ के मुकाबले अच्‍छा प्रदर्शन किया है.

बीजेपी के गढ़ कहे जाने वाले विदिशा(पांच सीटे) में बीजेपी का किला ढह गया. यहाँ कांग्रेस के शशांक श्रीकृष्ण भार्गव ने जीत हासिल की है, इन्होने भारतीय जनता पार्टी के मुकेश टंडन को 15454 वोटों से हरा दिया है. 46 साल बाद कांग्रेस जीत दर्ज करने में सफल रही. प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की रैली के बाबजूद भी यहां से बीजेपी को जीत नसीब नहीं हुई. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विदिशा से ही सांसद हैं. अगर विदिशा सीट के चुनावी इतिहास पर गौर करे तो साल 1957 में हुए पहले चुनाव में कांग्रेस के विधायक ने जीत हासिल की. 1962 के चुनाव में हिंदू महासभा से गोरेलाल चुनाव जीते. इसके बाद 1967 में भारतीय जनसंघ के एस सिंह विधायक बने. 1972 में एक बार फिर कांग्रेस को जीत मिली और डॉ. सूर्य़प्रकाश सक्सेना ने चुनाव जीता. 1977 में जनता पार्टी के नरसिंह दास गोयल चुनाव जीते. 1980 से लेकर 2013 तक इस सीट पर बीजेपी का कब्जा था. लेकिन इस बार कांग्रेस फतह हासिल करने में सफल रही.

विदिशा जिले की बाकी चार सीटो पर बीजेपी ने कब्ज़ा जमाया. बासौदा सीट पर लीना संजय जैन 'टप्पू' ने जीत हासिल की है, इन्होने इंडियन नेशनल कांग्रेस के निशंक कुमार जैन को 10226 वोटों से हरा दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली के बाद भी यहां से कांग्रेस को जीत नसीब नहीं हुई. बासौदा विधानसभा सीट पर पहली बार महिला विधायक चुनी गई. सिरोंज विधानसभा क्षेत्र में उमाकांत शर्मा ने जीत हासिल की है इन्होने इंडियन नेशनल कांग्रेस के मसर्रत शाहिद को 34734 वोटों से हरा दिया है. कुरवाई से हरि सिंह और शमशाबाद से राजश्री ने जीत हासिल की.
विदिशा जिले की मतगणना के नतीजे

कैंडिडेट नाम पार्टी नाम वोट प्राप्त सीट
शशांक भार्गव इंडियन नेशनल कांग्रेस 80332 विदिशा
मुकेश टंडन भारतीय जनता पार्टी 64878 विदिशा
लीना संजय जैन भारतीय जनता पार्टी 73520 बासौदा
निशंक कुमार जैन इंडियन नेशनल कांग्रेस 63294 बासौदा
उमाकांत शर्मा भारतीय जनता पार्टी 83617 सिरोंज
मसर्रत शाहिद इंडियन नेशनल कांग्रेस 48883 सिरोंज
राजश्री रुद्रप्रताप भारतीय जनता पार्टी 62607 शमशाबाद
ज्योत्स्ना यादव इंडियन नेशनल कांग्रेस 55267 शमशाबाद
हरि सिंह सप्रे भारतीय जनता पार्टी 80264 कुरवाई
सुभाष बोहत इंडियन नेशनल कांग्रेस 63569 कुरवाई

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus