Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 December 2018

बैंक विलय के विरोध में बैंक कर्मचारियों ने की हड़ताल

बैंक विलय पर बैंको की हड़ताल

भोपाल: विलय के विरोध में राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहे. एटीएम खाली होने से नकदी संकट गहराया. एक दिन क्रिसमस का अवकाश होने के कारण ज्यादातर एटीम में भी कैश नहीं रखा जा सका. हड़ताल से उद्योग, व्यापार और आम जनजीवन प्रभावित हुआ. 30 बैंको के 10 लाख हडताली बैंक कर्मचारियो की विलय समेत विभिन्न मांग है. इस दौरान सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों में कामकाज ठप्प रहा. सरकार की ओर से बैंक आफ बड़ौदा में देना और विजया बैंक के विलय को सहमति दे दी गई है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स ने बैंक बंद का आह्वान किया था.

बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक एवं देना बैंक के विलय के विरोध कर्मचारियों में रोष है. हड़ताल से अरबों का कारोबार प्रभावित हुआ. हालांकि इस बीच निजी क्षेत्र के बैंक खुले होने से लोगों को कुछ राहत मिली.

उल्लेखनीय है कि इस सप्ताह बैंकों की यह दूसरी बार हड़ताल है. इससे पहले बैंक अधिकारी विलय और वेतन के मसले पर 21 दिसंबर को अखिल भारतीय बैंक अधिकारी संघ की ओर हड़ताल कर चुके हैं.

देश में बैंकिंग सिस्टम का विकास ब्रिटिश शासनकाल में हुआ था. ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने देश में तीन बैंक 1809 में बैंक ऑफ बंगाल, 1840 में बैंक ऑफ बॉम्बे और 1843 में बैंक ऑफ मद्रास स्थापित किए थे. इन तीनों बैंकों को मिलाकर इंपीरियल बैंक अस्तित्व में आया जिसे 1955 में एसबीआई ने अधिग्रहण कर लिया था. बैंक करेंसी एक्सचेंज, जमा, निकासी, लोंन, वेल्थ मैनेजमेंट, फाइनेंशियल सर्विसेज और सेफ डिपॉजिट बॉक्स जैसी सेवाएँ देते हैं. बैंक पेमेंट का भुगतान करना, पैसे सुरक्षित रखना और सिक्योरिटी फंडस में पैसा निवेश करने का काम भी करते है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus