Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 February 2018

मप्र की अवनि बनी देश की पहली महिला लड़ाकू पायलट

मप्र अवनि पहली लड़ाकू पायलट

रीवा/जामनगर: फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने इतिहास रचा, अकेले ही उड़ाया MiG-21 बाइसन लड़ाकू विमान. इसी के साथ वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. अवनी ने एयरफोर्स में साल 2016 में कमिशन लिया था. 19 फरवरी को अवनी चतुर्वेदी ने गुजरात के जामनगर एयरबेस से अकेले ही फाइटर एयरक्राफ्ट मिग-21 से उड़ान भरी. लड़ाकू विमान उड़ाने से पहले सोमवार सुबह अवनि के प्रशिक्षक ने मिग-21 की जांच की.

इंडियन एयरफोर्स में शामिल 94 महिला पायलट हेलीकॉप्टर और दूसरे विमान ही उड़ाती हैं. लेकिन मप्र की अवनी ने पहली बार फाइटर जेट्स उड़ाया. दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों जैसे ब्रिटेन, अमेरिका, इजरायल और पाकिस्तान में ही महिलाएं फाइटर पायलट उड़ा सकती हैं.

22 वर्षीय अवनि मध्य प्रदेश के रीवा जिले से है. उन्होंने अपनी ट्रेनिग हैदराबाद की वायु सेना अकादमी से पूरी की थी. चतुर्वेदी को टेनिस खेलना और चित्रकारी करना पसंद है. उनके पिता इंजीनियर और माता एक गृहिणी हैं.

अवनी के साथ मोहना सिंह और भावना कंठ को पहली बार लड़ाकू पायलट घोषित किया गया था. इन तीनों को जून, 2016 में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल किया गया था. औपचारिक रूप से उन्हें तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा कमीशन किया गया था. हैदराबाद के डुंडिगल एयरफोर्स अकादमी में पहली बार तीन प्रशिक्षु महिला पायलटों को लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए समारोहपूर्वक वायुसेना में शामिल किया गया.

एयर कमोडोर प्रशांत दीक्षित ने कहा, 'यह भारतीय वायुसेना और पूरे देश के लिए एक विशेष उपलब्धि है, क्योकि दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में ही महिलाएं फाइटर पायलट बन सकती हैं'.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus